अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

25 मिनट में एक राऊंड- जिलाधीश

लोकसभा चुनाव की मतगणना हेतु प्रशासन सज्ज

* लोकशाही भवन में कडा सुरक्षा इंतजाम
* खुद कलेक्टर भी मतगणना कक्ष में नही ले जा सकेंगे मोबाइल फोन
अमरावती/दि.30- लोकसभा चुनाव के गत 26 अप्रैल को वोटिंग पश्चात अब मतगणना की बेला करीब आयी है. अगले मंगलवार चार जून को सबेरे ठीक 8 बजे पोस्टल बैलेट की गणना के साथ काऊंटिंग शुरू होगी. 25 से 30 मिनट में एक राऊंड होने की जानकारी आज दोपहर मतगणना स्थल लोकशाही भवन में आयोजित प्रेसवार्ता में जिलाचुनाव निर्णय अधिकारी सौरभ कटियार ने दी. उन्होनें मीडिया को मतगणना की समस्त तैयारियों और वहां की गई व्यवस्था की संपूर्ण जानकारी अपने साथ ले जाकर पूरे भवन के अवलोकन के साथ दी. इस समय उपजिलाधीश और चुनाव उपाधिकारी शिवाजीराव शिंदे, सीपी नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटील, गणेश शिंदे, सहायक पुलिस आयुक्त कविता बारवकर आदि उपस्थित थे. उसी प्रकार राजस्व और पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे.
उम्मीदवार अधिक, इसलिए समय लगेगा
कलेक्टर कटियार ने मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि अमरावती क्षेत्र में उम्मीदवारों की संख्या अधिक (37) होने से लगभग आधा घंटा एक राऊंड को लगेगा. प्रत्येक राऊंड की गणना का आंकडा अधिकारी समन्वय कर उसे घोषित करेगें. कलेक्टर ने मतगणना के काम में लगने वाले अधिकारी व कर्मचारी की संख्या बताते हुए कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 18-18 टेबल पर काऊंटिंग होगी. सभी टेबल का आंकडा एकत्र कर उम्मीदवार निहाय प्राप्त वोट घोषित किए जाएगे.
अचलपुर की फेरियां अधिक
जिलाधीश कटियार ने बताया कि अमरावती, तिवसा और मेलघाट में 18-18, बडनेरा तथा दर्यापुर में 19-19 और अचलपुर में 20 फेरियां होगी. कुल मतदान केंद्र 1983 रहे है. इसलिए प्रत्येक बूथ की काऊटिंग विधानसभा निहाय होगी. उल्लेखनीय है कि गत 26 अप्रैल को कराए गए लोकसभा चुनाव के मतदान में 11,69,121 वोटर्स ने मताधिकार का प्रयोग किया है. मैदान में भाजपा की नवनीत राणा, कॉग्रेस के बलवंत वानखडे, प्रहार के दिनेश बूब, रिपब्लिकन सेना के आनंदराज आंबेडकर सहित 37 उम्मीदवार हैं.
पर्यवेक्षक, सहायक, सूक्ष्म निरीक्षक
जिलाधीश ने बताया कि मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र निहाय 18 टेबल पर 18 मतगणना पर्यवेक्षक, इतने ही सहायक व सूक्ष्म निरीक्षक एवं 18-18 सिपाही नियुक्त किए गए है. कुल 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 108 पर्यवेक्षक, 108 सहायक, 108 सूक्ष्म निरीक्षक और इतने ही सिपाही नियुक्त किए गए है. सभी का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है. इसके अलावा 432 कर्मचारी आरक्षित रखे गए हैं. सभी नियुक्ती चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार हुई है. पहली बार 120 प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं. कुल 1500 कर्मचारी वहां तैनात है.
उम्मीदवारों के प्रतिनिधि
जिलाधीश ने बताया कि उम्मीदवार 108 प्रतिनिधि, पोस्टल और ईटीबीपीएस की गणना के लिए 10 प्रतिनिधि ऐसे 118 प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते है. उनके भी बैठने आदि की व्यवस्था मतगणना कक्ष में की गई है. जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 10 और ईटीपीबीएमएस स्कैन के लिए 8 स्कैनर लगाए गए हैं.

मोबाइल फोन की मनाही
जिलाधीश ने स्पष्ट किया कि मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन अलाउ नहीं है. तो वे भी इस कक्ष में प्रवेश करते समय फोन नहीं ले जाने वाले. उन्होनें स्पष्ट किया कि मीडिया कर्मी उनके बनाए गए कक्ष तक मोबाइल हेंडसेट ले जा सकेगें.
उम्मीदवारों के घर बंदोबस्त
सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने विद्यापीठ रोड के लोकशाही भवन में मंगलवार को होने जा रही लोकसभा की काऊंटिंग के मद्देनजर आम वाहनों के लिए सडकों के प्रतिबंध और लोकशाही भवन की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी. उन्होनें बताया कि काऊंटिंग के दिन प्रमुख प्रत्याशियों, पार्टी नेताओं के घरों एवं दफ्तरों पर पुलिस बंदोबस्त मुस्तैद रहेगा. उसी प्रकार विभागीय आयुक्त एवं जिलाधीश कार्यालय पर भी सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं. उत्साह पर कंट्रोल रखने का आवाहन भी सीपी ने सभी दलों के कार्यकर्ताओं से किया है. सीपी ने काऊंटिंग स्थल पर आने वाले प्रतिनिधियों से भी आयोग के निर्देशों का पालन करने में सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की.

विधानसभा निहाय राऊंड
विधानसभा         मतदान केंद्र    राऊंड
बडनेरा                337              19
अमरावती            322             18
तिवसा                319              18
दर्यापुर                342              19
मेलघाट              309              18
अचलपुर             354              20
कुल                  1983             112

इस तरह हुई है वोटिंग
विधानसभा         मतदान           प्रतिशत
बडनेरा               1,88,594        55.78
अमरावती          1,99,242        57.52
तिवसा              1,82,313        64.14
दर्यापुर              2,00384        66.85
मेलघाट            2,05284         71.55
अचलपुर           1,93,304        68.84
कुल                  11,69,121      63.67

लोकशाही की सुरक्षा मजबूत
लोकशाही भवन बियाणी चौक से विद्यापीठ रोड पर सडक से करीब 100 मीटर भीतर स्थित है. हाल ही में बनकर तैयार हुआ है. वहां लोकसभा चुनाव की काऊंटिंग का निर्णय जिला प्रशासन ने अवलोकन पश्चात किया था. अमरावती मंडल ने इस विषय में सबसे पहले समाचार भी प्रकाशित किया था. इस भवन का पहली बार उपयोग होने जा रहा है. वहां 500 पुलिस अधिकारी कर्मचारी तैनात किए गए है. 24 घंटे दमकलें तैनात रखी गयी है ताकि कोई भी घटना दुर्घटना में उपयोग हो. वहां किसी को भी बगैर निर्धारित परिचय पत्र प्रवेश नहीं दिया जा रहा. प्रत्येक वाहन की गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मी एंट्री कर रहे हैं.

कंटीली तारे और लोहे की जाली
लोकशाही भवन के कंपाऊंड वॉल पर सीसीटीवी की निगाहे तो है ही. वहां सशस्त्र सुरक्षा गार्ड तैनात है. कम्पाऊंड वॉल पर कंटीली तारे लगाई गयी है. दुसरी ओर मतगणना कक्ष में लोहे की जालियां बनाई गयी है. जिसके भीतर केवल गणना पर्यवेक्षक, सहायक और सूक्ष्म निरीक्षक को एंट्री होगी. वे अपना पहचान पत्र भूल गए, खो गए तो उन्हें भी प्रवेश वर्जित रहेगा. ऐसी जानकारी सीपी रेड्डी ने आयोग के निर्देशों का हवाला देकर कही. सीसीटीवी का कंट्रोल रूम वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की देखरेख में संचालित हो रहा है. इसका प्रत्यक्ष अवलोकन आज मीडिया की विजीट दौरान किया गया. बिजली का सप्लाई वहां लगाए हाई पॉवर जनरेटर से है.

Related Articles

Back to top button