अमरावतीमहाराष्ट्र

एक मतदान केंद्र को जोडे एक हजार मतदाता

अमरावती /दि. 18– लोकसभा चुनाव निमित्त जिला चुनाव विभाग की तैयारी शुरु है. जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 23.98 लाख मतदाता और 2664 मतदान केंद्र है. इसमें प्रत्येक मतदान केंद्र को 1000 से 1200 मतदाता जोडे गए है. इन सभी मतदान केंद्रो में आवश्यक सभी सुविधा की जा रही है.

गांव के दो किलोमीटर के भितर व शासकीय इमारत यह मतदान केंद्र के लिए प्रमुख मानक है. जिले के मतदाताओं की संख्या के मुताबिक आवश्यक मतदान केंद्र निश्चित किए गए है. इसमें दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र में एक और धामणगाव निर्वाचन क्षेत्र में दो नए मतदान केंद्रो की निर्मिती की गई है. जिला चुनाव विभाग की जानकारी के मुताबिक शहरी इलाको की लोकेशन अनुसार 288 और ग्रामीण क्षेत्र में 1188 मतदान केंद्र है.

सर्वाधिक धामणगांव में और अचलपुर में सबसे कम
जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2664 मतदान केंद्र है. सर्वाधिक 378 केंद्र धामणगांव निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम 309 मतदान केंद्र अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में है. बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र में 337, अमरावती 314, तिवसा 319, दर्यापुर 342, मेलघाट 354 और मोर्शी निर्वाचन क्षेत्र में 311 मतदान केंद्र है.

विभाग के 80 नोडल अधिकारियों का कल से प्रशिक्षण
अमरावती विभाग के 80 नोडल अधिकारियों को स्थानीय नियोजन भवन में 19 जनवरी से प्रशिक्षण दिया जानेवाला है. उपविभागीय दर्जे के पांच मास्टर ट्रेनर द्वारा लोकसभा चुनाव के सभी कामकाज का प्रशिक्षण दिया जानेवाला है.

शालाओं के केंद्र में आवश्यक सुविधा तैयार करना जारी
मतदान केंद्रो में सभी सुविधा रहने के लिए शिक्षणाधिकारी (माध्यमिक) और शिक्षणाधिकारी (मनपा) को पत्र दिए गए है. इन शालाओं के केद्र पर आवश्यक सुविधा तैयार करना जारी है.
– शिवाजीराव शिंदे, उपजिला चुनाव अधिकारी.

Related Articles

Back to top button