अमरावती

नियमित आवक न होने की वजह से प्याज व आलू के दाम बढे

खुदरा बाजारों में बिक रहा ५० से ६० रुपए किलो

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२ – इन दिनों बाजारो में आलू व प्याज की नियमित आवक न होने की वजह से अचानक आलू व प्याज के दामों में उछाल आ गया. नासिक के बाजार में प्याज की नीलामी होने के पश्चात भी शहर के बाजार में प्याज नहीं पहुंचा तथा सतत बारिश के चलते दक्षिण भारत से आलू की भी आवक नहीं होने की वजह से दाम ५० रुपए किलो तक पहुंच गया.
सब्जियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला प्याज के दामों में तेजी आयी. दाम बढने का फायदा किसानों को नहीं हो रहा वहीं व्यापारियों को लाभ हो रहा है, और ग्राहक बढते हुए दामों को लेकर चिंतित है. स्थानीय बाजार समिति में हर रोज २० ट्रक प्याज की आवक होती है. प्याज प्रमुख रुप से नगर, नासिक, बुृलढाणा यहां से आता है. इस साल वापसी की बारिश से नासिक, बुलढाणा में प्याज की फसल का नुकसान हुआ. जिसका परिणाम बाजारों में आवक पर पडा.
मांग की तुलना में आवक कम होनेे की वजह से दामों में तेजी आयी है. जिसमें अच्छी किस्म का प्याज ५० से ६० रुपए किलो खुदरा बाजार में बेचा जा रहा है. दामों में और भी वृद्धी होगी ऐसा व्यापारियों का कहना है. प्याज के साथ-साथ आलू के भी भाव खुदरा बाजार में ५० रुपए किलो बिक रहा है. दक्षिण भारत में अतिवृष्टि के चलते आलू की फसल को भी नुकसान हुआ था. जिसके चलते आलू के दामों में भी उछाल आया है.

Related Articles

Back to top button