अमरावती

प्याज निकालने लगा आंसू, आलू हो गया सुस्त

नागपुर प्रतिनिधि/ दि.६ – सब्जियों की दरों मेंं किसी भी तरह बढोत्तरी नही होने पर भी प्याज के दर बढ गये है. लाल और सफेद प्याज के दर बीते सप्ताह की तुलना में 5 रूपये प्रति किलो से बढ गये है. थोक बाजार में दाम बढने से चिल्लर बाजार में दुगने दाम से प्याज की बिक्री हो रही है.
यहा बता दे कि गुजरात में बडे पैमाने पर सफेद प्याज का उत्पादन हुआ है. नागपुर के कलमना के बाजार में नवंबर माह से गुजरात से सफेद प्याज की आवक होती है. इसके अलावा जलगांव, नाशिक और धुलिया जिले से लाल प्याज की आवक होती है. सफेद प्याज खानेवालों की संख्या अधिक रहने से प्याज की डिमांड ज्यादा है. परिणामस्वरूप प्याज के दाम में वृध्दि हो रही है. इस बारे में प्याज, आलू के थोक विक्रेता प्रकाश वासानी ने बताया कि प्याज के दर फिलहाल बढ गये है. आगामी सप्ताह में इसमें कमी आने का अनुमान है. बिहार, पश्चिम बंगाल, अकोला, बुलढाणा के प्याज की आवक अगले सप्ताह होगी. जिससे प्याज के दर घट सकते है.

  • लाल प्याज की भी बढी डिमांड

होटल, रेस्टॉरेंट शुरू हो गये है. जिसके चलते लाल प्याज की भी बिक्री बढ गई है. प्याज के दर लगातार बढते रहने से बजट बिगड न जाए इसी उद्देश्य से सडक किनारे या फिर बाजार में गाडी खडी कर प्याज के कट्टे बेचने वाले विक्रेताओं से ग्राहक प्याज खरीद रहे है. हाल ही की घडी में लाल प्याज के दाम 25 से 30 रूपये से 35 से 40 रूपये पहुंच गये है. वहीं सफेद प्याज 15 से 20 रूपये से 25 रूपये तक पहुंच गये है. इसी तुलना में आलू के दर स्थिर है. थोक बाजार में आलू के दाम प्रतिकिलो 15 से 16 रूपये है. नागपुर में उत्तरप्रदेश से सवार्धिक आलू की आवक हुई है.े

Related Articles

Back to top button