अमरावती

प्याज की कीमते आयी नियंत्रण में

गृहिणियों का संभला बजट

अमरावती प्रतिनिधि/दि.1 – विगत कुछ दिनों से अपनी कीमतों के चलते सभी को रूला रहा प्याज अब काफी हद तक नियंत्रण में आने लगा है. क्योंकि इन दिनों होलसेल बाजार में प्याज की आवक बढने लगी है. जिसकी वजह से अब प्याज के दाम धीरे-धीरे घटने लगे है. जानकारी के मुताबिक विगत कुछ दिनों के दौरान सफेद व लाल प्याज की दरों में क्रमश: 15 व 10 रूपये प्रति किलो की कमी आयी है.
ज्ञात रहे कि, इस बार हुई अतिवृष्टि की वजह से प्याज का काफी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. आंध्र प्रदेश से लाई गयी अधिकांश प्याज सडी हुई निकली. साथ ही महाराष्ट्र में प्याज के बुआई क्षेत्र में बाढ और बारिश का पानी घुसकर वहां जल जमाव हो जाने की वजह से राज्य में भी प्याज की नई फसल बडे पैमाने पर बर्बाद हुई और जारी सीझन में प्याज उत्पादक किसानोें को काफी नुकसान उठाना पडा. इसका सीधा असर यह हुआ कि, बाजार में उपलब्ध प्याज के पुराने स्टॉक की कीमतों में जबर्दस्त उछाल आया. जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पडा और एक समय ऐसा भी आया जब प्याज की दरें 100 रूपये प्रति किलो के आसपास पहुंच गयी. जिसकी वजह से लोगों का बजट गडबडा गया. लेकिन विगत कुछ दिनों से अब हालात संभलने लगे है और राज्य के अहमदनगर, औरंगाबाद, बीड, परली व धुलिया सहित मध्यप्रदेश के नरसिंगपुर, नरसिंगगढ व भोपाल तथा गुजरात राज्य के कुछ शहरों से प्याज की आवक शुरू हुई है. जिसके चलते अब होलसेल बाजार में सफेद प्याज की दरें 60 रूपये से घटकर 45 रूपये व लाल प्याज की दरें 35 रूपये से घटकर 25 रूपये प्रति किलो पर आ गयी है. यह स्थिति जारी दिसंबर माह में कायम रहेगी, ऐसा अनुमान है. जहां एक ओर होलसेल बाजार में प्याज की दरें घटनी शुरू हो गयी है, वहीं फिलहाल रिटेल बाजार आम ग्राहकों को कोई राहत देता नजर नहीं आ रहा, क्योेंकि फूटकर विक्रेताओं के पास इससे पहले उंची दरों पर खरीदा गया प्याज स्टॉक में पडा हुआ है. ऐसे में आम ग्राहकों द्वारा उम्मीद की जा रही है कि, जिस तरह होलसेल बाजार में प्याज की दरें कम हो गयी है, उसी तरह फूटकर बाजार में भी जल्द से जल्द दरें घटनी चाहिए, ताकि उन्हेें भी प्याज के दामों में कुछ राहत मिले.
बॉक्स, फोटो संबधित

  • यूपी से शुरू हुई आलू की आवक

इसी तरह अब होलसेल मंडियों में उत्तर प्रदेश से आलू की आवक शुरू हो गयी है, लेकिन नया आलू इस समय कुछ नमी पकडे हुए है. ऐसे में फिलहाल उसकी बिक्री शुरू नहीं हुई. लेकिन पुराने माल की बिक्री जबर्दस्त ढंग से हो रही है और फिलहाल होलसेल बाजार में आलू 35 से 42 रूपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है.

Related Articles

Back to top button