अमरावती

छात्रवृत्ती के लिए महाडीबीटी पर ऑनलाइन आवेदन जरुरी

एसी प्रवर्ग के 3094 व अन्य प्रवर्ग के 5059 विद्यार्थियोें ने किया आवेदन

अमरावती/दि.4- भारत सरकार के मेट्रीकोत्तर तथा शिक्षा शुल्क तथा प्रतिपूर्ति योजना अंतर्गत सन 2022-2023 के शैक्षणिक वर्ष के लिए 22 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत हुई. जिसके तहत एससी संवर्ग के 3094 तथा विजेएनटी ओबीसी व एसबीसी प्रवर्ग के 5059 विद्यार्थियों ने योजना के लाभ हेतु ऑनलाइन आवेदन किया हैं.
कक्षा 11 से पदवी व पदव्युत्तर तथा विविध व्यवसायीक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों को सरकार की ओर से छात्रवृत्ती मिलती हैं. जिसमें मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ती तथा शिक्षा शुल्क व परिक्षा शुल्क आदि की प्रतिपूर्ति की जाती हैं. सन 2022-23 इस शैक्षणिक वर्ष के लिए अनुसूचित जाति, विजेएनटी अन्य पिछडा वर्ग एसबीसी आदि प्रवर्ग के हजाराेंं विद्यार्थियों ने अमरावती के लिए छात्रवृत्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरा हैं.
बॉक्स
अब तक 8 हजार विद्यार्थियों ने किया आवेदन
जिले के विविध महाविद्यालयों मेें पढाई करने वाले करीब 8 हजार विद्यार्थियों ने छात्रवृत्ती के लिए आवेदन किया हैं. यह जानकारी देने के साथ ही समाज कल्याण विभाग ने तय समय के भीतर सभी पात्र लाभार्थी छात्रों से छात्रवृत्ती हेतु आवेदन करने का आवाहन किया हैं.

महाविद्यालय के समान अवसर केंद्र में भी आवेदन की सुविधा
इस योजना के मद्देनजर सभी महाविद्यालयों में कार्यरत रहने वाले समान अवसर केंद्र में भी महाडीबीडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध हैं. ऐसे में इन केंद्रों में जाकर भी विद्यार्थी अपने आवेदन प्रस्तुत करें.
बॉक्स
22 सितंबर से प्रारंभ
मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ती के आवेदन की ऑनलाइन स्वीकृती 22 सितंबर 2022 से शुरु की गई. जिसके तहत महाविद्यालयों प्राचार्यो व्दारा भी ऑनलाइन आवेदन को अग्रेशित करने की कार्रवाई शुरु की गई हैं.

कौन-कौन से आवेदन होते हैं
कक्षा 11वीं से पदवी व पदव्युत्तर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों व्दारा छात्रवृत्ती के लिए आवेदन किया जा सकता हैं. जिसमें मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ती देने के साथ ही शिक्षा शुल्क व परिक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति दी जाती हैं.

किस संवर्ग से कितने ऑवेदन
इस छात्रवृत्ती हेतु एससी संवर्ग के 3094 के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भरा वहीं विजेनटी, ओबीसी व एसबीसी के प्रवर्ग के 5059 विद्यार्थियों व्दारा आवेदन किए जाने की जानकारी समाज कल्याण विभाग व्दारा प्राप्त हुई हैं.

मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हैं. 22 सितंबर से यह प्रक्रिया चल रही हैं. विद्यार्थियों ने अंतिम तथी की राह देखने की बजाए जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए. साथ ही महाविद्यालयों ने भी विद्यार्थियों के आवेदन पर तत्कार कार्रवाई करते हुए इन आवेदनों को समाज कल्याण विभाग के पास भेजना चाहिए.
– माया केदार, सहायक आयुक्त समाज कल्याण विभाग

Related Articles

Back to top button