अमरावती

इंटरनेट बंदी के चलते ऑनलाइन शिक्षा का बंटाधार

विद्यार्थियों को हो रहा नुकसान

अमरावती/दि.17 – कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थियों का पिछले दो सालों से शैक्षिणक नुकसान हुआ है अब जैसे-तैसे शाला महाविद्यालय शुरु कर दिए गए थे. ऐसे में पिछले चार दिनोें से शहर में जारी संचारबंदी के चलते इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगा दी गई. जिसमें ऑनलाइन शिक्षा का बंटाधार होता दिखाई दे रहा है. पिछले तीन दिनों से ऑनलाइन शिक्षा बंद होने की वजह से विद्यार्थियों का नुकसान हो रहा है.
शहर में पिछले सप्ताह मुस्लिम समुदाय व्दारा शुक्रवार को मोर्चा निकाला गया था. जिसमें कुछ दूकानों की तोडफोड की गई थी जिसके निषेधार्थ शनिवार को भारतीय जनता पार्टी व्दारा बंद का आहवान किया गया था. इसी दौरान कुछ धार्मिक स्थलों की तोडफोड हुई, दोनो समुदायोें के बीच पत्थरबाजी हुई, हिंसाचार की घटनाओं को देखते हुए शांती और सुव्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला प्रशासन व्दारा चार दिनों के लिए संचारबंदी लागू कर दी गई थी.
सोशल मीडिया पर अफवाह न फैले इसलिए इंटरनेट पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इंटरनेट पर लगायी गई पाबंदी के कारण मोबाइल पर केवल संवाद किया जा रहा है. कोई भी मैसेज अथवा फोटो नहीं डाले जा रहे. इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी जाने से सबसे ज्यादा नुकसान शालेय विद्यार्थियों का हुआ है. कुछ महीनों पूर्व शहरी क्षेत्रों की 8 वीं से 12 वीं तथा ग्रामीण क्षेत्रों की 5 से 12 वीं तक की शालाएं शुुरु की गई. शेष शालाओं में अब भी ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है किंतु पिछले चार दिनों से इंटरनेट बंद होने की वजह से ऑनलाइन शिक्षा का बंटाधार हुआ है.

जिला प्रशासन को सहकार्य करना आवश्यक

शालाओं में आफलाइन तथा ऑनलाइन दोनो ही प्रकार की शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है. पिछले चार दिनों से इंटरनेट बंद होने की वजह से ऑनलाइन शिक्षा भी बंद है. जिला प्रशासन व्दारा जनहीत में इंटरनेट बंद करने का निर्णय लिया गया है. जिसमें जिला प्रशासन को सहकार्य करना भी आवश्यक है.
– सुरेश मोलके, शिक्षक

इंटरनेट के अभाव में शिक्षण बंद

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण आने के पश्चात अब शालाएं अब नियमित रुप से शुरु की जाएगी ऐसा चित्र दिखाई दे रहा था. परंतु पिछले चार दिनों से इंटरनेट के अभाव में विद्यार्थियों का शिक्षण बंद है. कोरोना के चलते पहले ही विद्यार्थी शिक्षण से दूर हो चुके है अब इंटरनेट की नई समस्या निर्माण हुई है.
– प्रगती बांबोडे, पालक

Related Articles

Back to top button