अमरावती

ऑनलाईन परीक्षार्थियों को मिलेगा ९० मिनट का समय

एक ही बार करना होगा लॉगइन, परीक्षा संचालकों ने साधा संवाद

अमरावती/दि.१० – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की ऑनलाईन परीक्षा देनेवाले परीक्षार्थियोें को अपनी प्रश्नपत्रिका हल करने के लिए ९० मिनट का समय मिलेगा. जिसके तहत विद्यार्थियों को एक प्रश्न हल करने हेतु तीन मिनट की समयावृध्दि मिलेगी. राज्य के अन्य विद्यापीठों की तुलना में यह सर्वाधिक समय माना जा रहा है. उल्लेखनीय है कि, राज्य में मुंबई के बाद नागपुर विद्यापीठ का ऑनलाईन परीक्षा सर्वर बंद पडने के साथ ही अन्य वजहों के चलते ऐन समय पर परीक्षाओं को रद्द करना पडा, लेकिन संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने जबर्दस्त व नियोजनबध्द तैयारी की है. साथ ही परीक्षा के समय आनेवाली संभावित दिक्कतों को दूर करने के लिए विद्यापीठ द्वारा समय-समय पर मार्गदर्शन किया जा रहा है.
चार दिन पूर्व कुलगुरू डॉ. मुरलीधर चांदेकर तथा परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने संवाद साधा. जिसके बाद गुरूवार को ली गयी मॉकड्रिल परीक्षा में १५ हजार परीक्षार्थी शामिल हुए. पश्चात शुक्रवार को परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने विद्यार्थियों से संवाद साधते हुए उन्हें परीक्षा के संदर्भ में मार्गदर्शन किया और बताया कि, विद्यार्थियों ने यदि एसजीबीयू परीक्षा नामक पुराना एॅप डाउनलोड किया है, तो वे इसकी बजाय नया एॅप डाउनलोड करे. पुराना एॅप रहने पर उसके नीचे इंस्टॉल व अनइंस्टॉल लिखा होगा. जिसे अनइंस्टॉल कर दें. साथ ही नया एॅप डाउनलोड कर ले. इस नये एॅप को खोलते ही उस पर इंन्स्ट्रकशन्स, लॉगइन व मॉक ऐसे तीन ऑप्शन आयेंगे. जहां पर लॉगइन को खोलते ही यूजर आयडी व पासवर्ड पूछा जायेगा. यहां पर परीक्षार्थियों को हॉल टिकट पर दर्ज जानकारी भरनी होगी. जिसके बाद उनके मोबाईल पर एक ओटीपी आयेगा. ओटीपी दर्ज करते ही उनके मोबाईल पर उनके विषय की प्रश्नपत्रिका उपलब्ध होगी. जिसे उन्हें डाउनलोड करके हल करना होगा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, एक बार लॉगइन करने के बाद विद्यार्थियों को दूबारा लॉगइन करने की जरूरत नहीं होगी और बार-बार मोबाईल नंबर डालने और ओटीपी दर्ज करने की जरूरत भी नहीं पडेगी.

परीक्षा से पहले ही करे लॉगइन

परीक्षा संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि, विद्यार्थियों ने ऐन परीक्षा के समय लॉगइन करते हुए ओटीपी प्राप्त करने की बजाय पहले ही एॅप डाउनलोड कर लॉगइन कर लेना चाहिए. ताकि उन्हें ऐन समय पर किसी दिक्कत का सामना न करना पडे. साथ ही यदि इसके बावजूद भी कोई दिक्कत आती है तो वे हेल्पलाईन क्रमांक पर संपर्क साध सकते है.

परिक्षार्थियों की पूरी जानकारी विद्यापीठ के पास

परीक्षार्थी ने एॅप में कब लॉगइन किया, प्रश्नपत्रिका कब डाउनलोड की, उसे कितने देर में हल किया, प्रश्नपत्रिका हल करने के बाद उसे कब सबमिट किया, इसकी पूरी जानकारी विद्यापीठ के पास रहेगी. एॅप डाउनलोड करने के बाद हल की हुई प्रश्नपत्रिका को सबमिट करने तक तमाम जानकारी विद्यापीठ के पास रहने की व्यवस्था इस एॅप में है. ऐसा भी परीक्षा संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया है.

मोबाईल बदलने पर भी चिंता की जरूरत नहीं

किसी परीक्षार्थी द्वारा यदि परीक्षा का एॅप डाउनलोड करने के बाद उसमें लॉगइन किया गया है, और अगर उसका मोबाईल बदल गया है, तो भी उसे चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उसी सिमकार्ड के साथ नये मोबाईल पर एॅप को डाउनलोड करते ही उसे ओटीपी की जरूरत नहीं रहेगी और परीक्षावाले दिन वह परीक्षार्थी नये मोबाईल पर भी अपनी प्रश्नपत्रिका डाउनलोड कर सकेगा.

दिव्यांगों को मिलेगा २० मिनट अधिक समय

ऑफ लाईन पध्दति से परीक्षा देनेवाले दिव्यांग परीक्षार्थियों को ९० मिनट के अलावा २० मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. उन्हें सामान्य परीक्षार्थियों की तुलना में कुछ अधिक सहूलियत व सुविधाएं मिलेगी. ऐसा भी विद्यापीठ द्वारा स्पष्ट किया गया है.

ऑनलाईन परीक्षाओं पर साईबर अटैक का खतरा

– नागपुर सहित मुंबई, पुणे, सोलापुर में सर्वर हुआ क्रैश, परीक्षार्थियों को हुई दिक्कत यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, नागपुर सहित मुंबई, पुणे व सोलापुर इन विद्यापीठों के अंतिम वर्ष पाठ्यक्रम की ऑनलाईन परीक्षा हेतु नियुक्त की गई निजी कंपनी के सर्वर पर साईबर अटैक होने से परीक्षा का नियोजन पूरी तरह गडबडा गया और आयडॉल की सभी परीक्षाएं १८ अक्तूबर तक रद्द कर दी गई. इस मामले में साईबर सेल के पास शिकायत भी की गई है. ऐसे में अमरावती विद्यापीठ को ऑनलाईन परीक्षाएं सुचारू ढंग से संपन्न कराने की चुनौतियों का भी सामना करना पडेगा.

Related Articles

Back to top button