अमरावतीमहाराष्ट्र

ऑनलाइन 5.44 करोड रुपए की ठगी

साईबर पुलिस ने वापस प्राप्त किए 2 करोड रुपए

अमरावती/दि. 2– ऑनलाइन ठगी होने के बाद गए हुए पैसे वापस मिलने के लिए पहले कुछ घंटे महत्वपूर्ण माने जाते है. उस समय नागरिकों द्वारा ऑनलाइन जालसाजी की जानकारी दी गई तो उसका तत्काल सुराग लग सकता है. इससे पिछले 7 माह में 5.44 करोड रुपए की ऑनलाइन ठगी हुई रही तो भी उसमें से करीबन 2 करोड रुपए नागरिकों को वापस दिलवाने शहर साईबर पुलिस सफल हुई है.
इस बात को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन जालसाजी की जानकारी नागरिकों को तत्काल देने के लिए साईबर पुलिस स्टेशन में स्वतंत्र नंबर शुरु किया गया है. पिछले कुछ साल में शहर में नागरिकों के साथ ऑनलाइन जालसाजी होने की घटना में बढोतरी हुई है. डेबीट और क्रेडीट कार्ड की जानकारी चुराकर अथवा नागरिकों से पूछकर ठगी किए जाने के सर्वाधिक मामले शहर में घटित हो रहे है. इसके अलावा लॉटरी, नौकरी, ऑनलाइन खरीदी, मैट्रीमोनी साईट, सोशल मीडिया की पहचान से, भेंटवस्तू का प्रलोभन देकर नागरिकों को लाखों रुपए से ठगा जा रहा है. कुछ व्यवसायिक कंपनियों को फर्जी ई-मेल भेजकर पैसे ऐंठे जाते रहने की घटना भी सामने आ रही है. हर वर्ष इन शिकायतों में बढोतरी होती दिख रही है. ठगे गए सभी व्यक्ति सुशिक्षित रहने के बाद भी साईबर चोर के प्रलोभन के शिकार हो रहे है. साईबर फ्रॉड से बचने के लिए साईबर पुलिस ने जागृति अभियान चलाया रहने की जानकारी शहर साईबर थाने के सहायक निरीक्षक अनिकेत कासार ने दी. बदलापुर घटना की पृष्ठभूमि पर शहर के शाला-महाविद्यालयों में महिला सुरक्षा के साथ ही साईबर सुरक्षा की जानकारी भी दी जा रही है.

* क्या बताती है पिछले साल की आंकडेवारी?
वर्ष 2023 में ऑनलाइन जालसाजी में 3.86 करोड रुपए से अधिक की ठगी हुई. इसमें समय पर शिकायत दिए जाने से 35 लाख रुपए वापस दिलवाने में साईबर पुलिस को सफलता मिली. वर्ष 2023 में शहर साईबर पुलिस स्टेशन और विभिन्न थानो में आई शिकायतो में कुल 113 शिकायतो में से 93 शिकायते आर्थिक जालसाजी की है. इसमें करीबन 3.86 करोड रुपए से अधिक रकम की ठगी हुई है. वर्ष 2022 में शहर साईबर पुलिस के पास 61 मामले दर्ज हुए थे. इसमें से 12.50 लाख रुपए शिकायतकर्ता को वापस दिलवाए गए. शहर साईबर पुलिस थाने में सोशल मीडिया से संबंधित वर्ष 2023 में कुल 20 शिकायते दर्ज हुई थी.

* ऑनलाइन ठगी होने पर करें तत्काल शिकायत
ऑनलाइन ठगी होने पर नेशनल साईबर क्राईम रिपोर्टींग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करते आती है और समीप के पुलिस स्टेशन सहित साईबर पुलिस स्टेशन तथा 1930 हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत दर्ज करते आ सकती है. इस बार ऑनलाइन फ्रॉड की 33 घटनाओं में 5.44 लाख रुपए की ठगी हुई. इसमें से 2 करोड रुपए वापस लाने में साईबर पुलिस सफल हुई है.
– पुनित कुलट, थानेदार, साईबर पुलिस स्टेशन.

 

 

Related Articles

Back to top button