अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

74 लाख की ऑनलाइन ठगी, 9 गिरफ्तार

ग्रामीण पुलिस की बडी सफलता

* दबोचा राष्ट्रीय गिरोह
* मंगरुल चव्हाला की महिला से शेयर मार्केट में मुनाफे के नाम पर धोखा
अमरावती/दि.24 – ग्रामीण पुलिस और साइबर टीम ने बडी सफलता प्राप्त की. जब मंगरुल चव्हाला की महिला से शेयर मार्केट में भारी मुनाफा कमाने का लालच देकर 74 लाख 19 हजार की ठगी करने वाली टोली के 9 सदस्यों को पुलिस ने बंदी बनाया. आरोपियों से अभी 2.28 लाख रुपए की सामग्री जब्त की गई है. जिसमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ इंडिगो की फ्लाइट के 6 टिकट, 18 मोबाइल हैंडसेट जब्त किये गये हैं.पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद ने आज दोपहर यह जानकारी देते हुए बताया कि, इस प्रकरण में भादंवि धारा 109, 114, 120 (ब), 419 धाराएं जोडी गई है.
विशाल आनंद ने बताया कि, आरोपियों को दबोचने वाले दल में साइबर निरीक्षक धीरेंद्रसिंह बिलवाल, अपराध शाखा के निरीक्षक किरण वानखडे, सहायक निरीक्षक मनीष दुबे, उपनिरीक्षक सुनील बनसोड, प्रवीण वानखडे, पंकज गोलाइतकर, अजीत राठोड, सागर धापड, रितेश गोस्वामी, गौरव गनथडे, रोशन लकडे, संदीप जुगणाके, चेतन गुल्हाने, रितेश वानखडे, पवन जाधव, अश्विनी यादव का बडा योगदान रहा.
* दबोचे गये आरोपी
सुनील हनुमान (30), विक्रम जिलेसिंह (41, दोनों जि. फतेहाबाद, हरियाणा), परान अली जमालउद्दीन (19, कामरुप असम), अमनकुमार प्रेमचंद (50, जयपुर), मोहम्मद मरुफ मोहम्मद हमीद (24, उत्तर प्रदेश), सौरभ तिवारी (23, उत्तर प्रदेश), मोहम्मद साबिर असुब शेख (19), फराज खान आसिफ खान (19, दोनों जोगेश्वरी पश्चिम मुंबई), विमल मानकलाल काटेकर (31, नागपुर) इन 9 आरोपियों को पुलिस ने 18 मोबाइल, अलग-अलग बैंक के 23 क्रेडिट और डेबिट कार्ड, 18 चेकबुक, इंडिगो विमाल के 6 टिकट, बैंका का प्रो. प्रा. का स्टैम्प और कैश सहित 2.28 लाख के माल के साथ बंदी बनाया.
* आरोपियों का होटल से गोरखधंधा
पुलिस ने बताया कि, यह गिरोह भारत और भारत के बाहर रहने वाले नवयुवक और जरुरतमंद लोगों को पैसे कमाने का लोभ दिखाकर सोशल मीडिया पर संपर्क करता. उनके नाम से विविध बैंकों में खाते खुलवाये जाते. फिर फांसे गये शिकार के पैसे इन खातों में ट्रान्सफर करवाये जाते. यह रकम आरोपियों तक पहुंच जाती. जिस के बदले में मामूली कमिशन लोगों को दिया जाता. इसकी पडताल करने के बाद एसपी के मार्गदर्शन में साइबर टीम मुंबई रवाना हुई.
* पूरे दल को दबोचा
साइबर टीम ने मुंबई के जोगेश्वरी में जाकर होटल मीना का पता लगाया. गिरोह के देशभर के आरोपी यहां एकत्र होने की जानकारी पुलिस ने पहले ही प्राप्त कर ली थी. इसलिए छठवी मंजिल पर 4 रुम बुक कर यह आरोपी और उनके एजंट वहां पहुंचते ही पुलिस ने उन्हें धर दबोचा. पुलिस ने लोगों से शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर बडे मुनाफे का लालच देने वाले मामले में धोखा होते ही तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करने का आवाहन किया है.

* एटीएस को दी जानकारी
पुलिस ने बताया कि, मामला राष्ट्रीय गिरोह का होने से आतंकवाद विरोध पथक एटीएस को भी इस बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है. उसी प्रकार आरोपियों के खातों से 40 लाख की कैश फ्रीज की गई है. उल्लेखनीय है कि, मंगरुल चव्हाला की महिला शिकायतकर्ता से आरोपियों ने 74 लाख 19 हजार 450 रुपए का फ्रॉड किया था.

Related Articles

Back to top button