अमरावतीमहाराष्ट्र

वर्षभर में ऑनलाइन 3.86 करोड की जालसाजी

सोशल मिडीया पर जल्द लखपति होने का प्रलोभन

अमरावती/दि.15– मोबाईल पर प्राप्त लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते से पैसे निकालने की सायबर घटनाएं अब तक अनेक है. वर्तमान में ऑनलाइन व्यवहार बढ़ने से ऐसी घटनाओं में भारी बढ़ोतरी हुई है.

फाइव-जी सीमकार्ड अपग्रेड नामक लिंक पर क्लिक करते ही कुछ बैंक खातो से पैसे गायब होने की अनेक शिकायते दर्ज सायबर थाने में दर्ज हुई है. गत वर्ष में ऑनलाइन जालसाजी में 3 करोड 86 लाख रुपए की घोखाधडी हुई. ऐसे प्रकरणो में समय पर शिकायत दर्ज किए जाने से 35 लाख वापस दिलवाने में सायबर पुलिस को सफलता मिली. इसमें पार्टटाइम जॉब, क्यूआर कोड स्कैन, लॉटरी का प्रलोभन, केवाईसी अपडेशन के नाम पर हुई जालसाजी का समावेश है.

* 12 माह में 93 शिकायत
– वर्ष 2023 में शहर सायबर पुलिस स्टेशन में कुल 113 शिकायतो में से 93 शिकायते आर्थिक धोखाधडी की है.
– इसमें करीबन 3.86 करोड से अधिक राशि की जालसाजी हुई है. सायबर थाने में हर दिन औसतन तीन शिकायते आती है.
– ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामले चिंता की बात होती जा रही है.

* वर्ष 2022 में 61 मामले
ऑनलाइन जालसाजी के मामले सायबर पुलिस स्टेशन और अन्य थाने में दर्ज किए जाते है. शहर सायबर पुलिस स्टेशन में वर्षभर में 93 लोगों की ऑनलाइन धोखाधडी की गई. वर्ष 2022 में शहर सायबर पुलिस के पास 61 मामले दर्ज हुए थे. इसमें से साढ़े 12 लाख रुपए शिकायतकर्ताओं को वापस लौटाए गए है.

* तत्काल दर्ज करें शिकायत
पिछले वर्ष में सायबर घटनाओं की संख्या बढ़ी है. सायबर बदमाशो ने ऑनलाइन जालसाजी में 3.86 करोड रुपए ठगे. ऑनलाइन जालसाजी होने पर नेशनल सायबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करते आ सकती है.
गजानन तामटे, निरीक्षक सायबर

Related Articles

Back to top button