अमरावती

जिले में ऑनलाईन जुए का नेटवर्क चल रहा

विद्यार्थियों व युवाओं सहित अनेकों बने है शिकार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.7 – इन दिनों अमरावती शहर सहित समूचे जिले में कई स्थानों पर ऑनलाईन जुए के नेटवर्क ने पांव पसार लिये है तथा शालेय व महाविद्यालयीन विद्यार्थियो सहित युवा एवं नौकरीपेशा लोग बडे पैमाने पर इस ऑनलाईन सट्टे व जुए की चपेट में फंस रहे है. अलग-अलग तरह के विभिन्न ऑनलाईन जुए में रोजाना लाखों रूपयों का आर्थिक लेन-देन होता है, वहीं इस सट्टे की आदत में फंसकर कई परिवार बर्बादी की कगार पर पहुंच गये है. लेकिन बावजूद इसके पुलिस द्वारा अब तक ऐसे किसी भी ऑनलाईन सट्टे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.
बता दे कि, इन दिनों ऑनलाईन जुए में प्रमुख रूप से बिंगो, रमी, रेस व तीन पत्ती ये चार प्रमुख खेल चलते है. साथ ही जिले में ऑनलाईन जुए के अनेकों केंद्र है. जिनके संचालको ने अपनी-अपनी सुविधाओं के अनुसार ऑनलाईन जुए के ऍप विकसित किये है. यदि किसी को इसमें से कोई भी ऑनलाईन सट्टा या जुआ खेलना है, तो उसे सबसे पहले उस ऑनलाईन जुआ सेंटर का अधिकृत सदस्य बनना पडता है औेर कुछ निश्चित रकम का पेमेंट भी जमा करोनेा पडता है. सदस्य बनने के बाद उस व्यक्ति के मोबाईल पर अलग-अलग तरह के ऑनलाईन जुआ ऍप डाउनलोड किये जाते है. पश्चात वह व्यक्ति अपने मोबाईल पर घर बैठे कितने भी समय और कितनी भी रकम का जुआ खेल सकता है.

  • पूरा व्यवहार हुआ कैशलेस

ऑनलाईन जुआ में सदस्य द्वारा भरा गया डाउनपेमेंट यदि खत्म हो जाता है, तो उसे दुबारा रकम भरनी होती है. साथ ही यदि वह इस जुए में पैसा जीतता है, तो उसे उसके बैंक खाते में जमा कराया जाता है. यह पूरा आर्थिक व्यवहार ऑनलाईन चलता है और ऑनलाईन जुए के अड्डे भी ऑनलाईन ही रहते है. जिसकी वजह से पुलिस को इसकी कोई भनक नहीं लग पाती. लेकिन यदि पुलिस इसे गंभीरता से ले, तो बडे ही सहज व आसान ढंग से इस ऑनलाईन जुए के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

  • जुए के लिए वाटसऍप

चर्चा है कि, जिन लोगो के पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है, या जो लोग ऑनलाईन जुए के सदस्य नहीं है, वे सीधे जुआ अड्डे पर जाकर संबंधित जुआ अड्डा संचालक के मोबाईल अथवा कंप्यूटर पर जुआ खेल सकते है. ऐसी सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है. इसके अलावा इस तरह के ऑनलाईन जुआ खेलनेवाले लोगों के वाटस्ऍप ग्रुप तैयार किये गये है. इस ग्रुप के माध्यम से रोजाना एक-दूसरे को ऑनलाईन जुए में होनेवाली गतिविधियों व उतार-चढाव की जानकारी दी जाती है. साथ ही इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र में बडे पैमाने पर ऑनलाईन जुआ खेलनेवाले लोगों की संख्या बढ रही है.

  • ऐसे चलता है ऑनलाईन जुआ

बिंगो नामक खेल में कैसीनो की तरह गोल घुमनेवाला एक चक्र होता है. इस चक्र के साथ घुमनेवाली गेंद जिस अंक पर जाकर रूक जाती है, उस अंक पर पैसा लगानेवाले लोगों को विजेता घोषित किया जाता है. इसी तरह रमी व तीन पत्ती का खेल भी ताश के पत्तों की तरह ही होता है, और रेस नामक खेल घोडों की रेस पर आधारित है. किस व्यक्ति द्वारा कितनी बार कितनी रकम का जुआ खेला गया, इसकी जानकारी संबंधित जुआ अड्डा संचालक के कंप्यूटर पर ऑनलाईन दर्ज व संकलित होती है. इसमें से लगभग सभी तरह के जुए में 10 रूपये से दांव लगाने शुरू होते है और जीतनेवाले को उसके द्वारा लगायी गयी रकम से दस गूना अधिक रकम प्राप्त होती है. किंतु इस तरह के खेलों में जितनेवालों की संख्या उंगलियो पर गिननेलायक होती है.

Related Articles

Back to top button