अमरावतीमुख्य समाचार

ई-संजीवनी के जरिये ऑनलाइन ओपीडी सेवा शुरु

घर बैठेे दूर होगी सिरदर्द की समस्याएं दूर

* डॉक्टर देंगे मुफ्त ऑनलाइन सलाह

अमरावती/ दि.23- वर्तमान दौर में ऑनलाइन सेवाओं पर अधिक जोर दिया जा रहा है. इसी कडी में अब स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को घर बैठे ही ऑनलाइन सलाह देकर उनकी सिरदर्द, बुखार, खांसी जैसी छोटी-छोटी बीमारियों को चुटकी भर में दूर करने के लिए पोर्टल तैयार किया है. ई-संजीवनी ऑनलाइन ओपीडी शुरु करने से लोगों को घर बैठे ही चिकित्सकों का मुफ्त परामर्श मिल रहा है. अब तक अमरावती जिले के 1 हजार 6 मरीजों ने ई-संजीवनी ऑनलाइन ओपीडी का लाभ लिया है. जबकि राज्य के 11 जिलों में 17 हजार 839 मरीजों ने इस ओपीडी का लाभ उठाया है.
यहां बता दें कि, मरीजों की स्वास्थ्य से जुडी छोटी सी छोटी समस्या को दूर करने के लिए ई-संजीवनी ऑनलाइन ओपीडी सेवा क्रियान्वित की गई है. इस सेवा के माध्यम से चिकित्सकों की सलाह व परामर्श मरीजों को आसानी से मिल रहा है. सोमवार से रविवार सुबह 9 से दोपहर 1 व दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक यह सेवा शुरु रखी गई है. यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क मिल रही है. इस सेवा का लाभ पाने के लिए मरीज ई-संजीवनी की वेबसाइड पर जाकर ई-संजीवनी ओपीडी एप पर पंजीयन के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते है. इसके बाद नाम, उपनाम, लिंग, स्वास्थ्य रिपोर्ट दर्ज करनी होगी. पंजीयन के बाद टोकन जनरेट व लॉगइन करना पडता है. इसके बाद घर बैठे ही डॉक्टरों की सलाह मरीजों को आसानी से मिलती है.
प्रिसक्रिप्शन भी मिलेगा
पंजीयन व टोकन जनरेट करने के बाद एसएमएस आने तक मरीजों को इंतजार करना पडेगा. मरीज आयडी लॉगइन के साथ प्रतिक्षालय में प्रवेश कर सकते है. प्रवेश करने के बाद थोडी ही देर में कॉल नाउ बटन एक्टीव होगी और वीडियो कॉल की शुरुआत होने के बाद डॉक्टर आपके सामने आयेंगे. इस दौरान डॉक्टर का परामर्श मिलेगा व ई-प्रिसक्रिप्शन भी मिलेगा.
तुरंत मिलेगी ओपीडी समय जानकारी
इस संबंध में कोई भी अडचन आने से जिला सामान्य अस्पताल के सहायक राहुल मालखेडे से संपर्क किया जा सकता है. ई-संजीवनी सेवा का लाभ लेने के लिए सोमवार से रविवार सुबह 9 से दोपहर 1 व दोपहर 1.45 से 5 बजे तक ऑनलाइन ओपीडी शुरु रहेगी.
जिले में अब तक 1506 मरीजों ने ई-संजीवनी पोर्टल से डॉक्टरों का ऑनलाइन परामर्श लिया है. इस सुविधा का जिले के मरीजों को लॉकडाउन के दौर में काफी फायदा हुआ है.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम, जिला शल्यचिकित्सक, अमरावती

Related Articles

Back to top button