अमरावती

पुस्तकों के बगैर ऑनलाइन शाला

आठ से दस दिन में प्राप्त होगी विद्यार्थियों को पुस्तकें

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१५ – जिले में नए शैक्षणिक सत्र की 28 जून से शुरुआत हो चुकी है. कोरोना के चलते शालाओं को ऑनलाइन शिक्षा देने के निर्देश दिए गए है. किंतु अब तक बालभारती की ओर से नई पुस्तकें न प्राप्त होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को पुस्तिकाओं के बगैर ऑनलाइन उपस्थिति दर्शानी पड रही है. पिछले साल की दस से बीस प्रतिशत पुस्तकें वापस आयी है जिसकी वजह से पढाई कैसे करे यह प्रश्न विद्यार्थियों के सामने उपस्थित हुआ था.
कक्षा 1 से 8 वीं के विद्यार्थियों के लिए सर्वशिक्षा अभियान व्दारा हर साल नि:शुल्क पुस्तकें दी जाती है. किंतु कोरोना के संक्रमण की वजह से इस बार पुस्तकों की छपाई बालभारती की ओर से रुक गई थी. जिसकी वजह से आगे की कक्षा में जाने वाली विद्यार्थियों को उनकी पुस्तकें शालाओं में जमा करने के आदेश शिक्षा विभाग व्दारा दिए गए थे.
किंतु इस आदेश के प्रति बहुत से पालकों व विद्यार्थियों ने विशेष तवज्जो नहीं दी. जिसमें केवल दस से बीस प्रतिशत विद्यार्थियों ने ही पुस्तकें वापस की. ऐसे में कोरोना की पार्श्वभूमि पर पुस्तकों की छपाई का काम देरी से शुरु किया गया है. विद्यार्थियों को नई पुस्तकों के प्रति उत्सुकता रहती है. पुस्तकें उपलब्ध न होने पर विद्यार्थियों में निराशा छायी है. इसकी वजह से विद्यार्थियों को बगैर पुस्तकों के ही ऑनलाइन शिक्षण में उपस्थिति दर्ज करवानी पड रही है.

  • विद्यार्थियों को समय पर उपलब्ध करवायी जाएगी पुस्तकें

बालभारतीय व्दारा कुछ प्रमाण में हाल ही में पुस्तकों की आपूर्ति की गई है. यह पुस्तकें अचलपुर और चांदूर बाजार तहसील में दी गई. जल्द ही बाकी बची तहसीलों में भी पुस्तकें नियोजन अनुसार उपलब्ध होते ही विद्यार्थियों को समय पर उपलब्ध करवायी जाएगी.
– ऐजाज खान, शिक्षण अधिकारी प्राथमिक

  • पुस्तकों के बगैर पढाई कैसे

कोरोना की वजह से ऑनलाइन शिक्षण दिया जा रहा है. अब तक नई पुस्तकें नहीं मिली आगे की कक्षा में जाने वाले विद्यार्थियों ने जो पुस्तकें जमा करवायी थी व पुस्तकें शाला की ओर से किसे लेनी है यह प्रश्न भी निर्माण हो रहा है. पुस्तकें कम और मांग अधिक यह भी एक कारण है.
– आनंद टेकाडे, पालक

कक्षा निहाय विद्यार्थियों की संख्या
कक्षा    विद्यार्थी संख्या
पहली      28,343
दूसरी      25095
तीसरी     26957
चौथी      30973
पांचवी    35823
छटवी     35806
सातवी    37764
आठवी   37424

  • जल्द प्राप्त होगी पुस्तकें

कुछ छात्राओं ने पुस्तकें वापस की है यह पुस्तकें नए विद्यार्थियों को देने का नियोजन किया गया है.
सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए पाठ्य पुस्तकों की मांग बालभारती से की गई है.
आठ से दस दिनों में जिलास्तर पर आठवीं की नई पुस्तकें प्राप्त हो रही है इनमें पहला टप्पा उपलब्ध किए जाने पर दो तहसीलों में वितरण किया गया है. अन्य तहसीलों में पुस्तकों की आपूर्ति की जाएगी. विद्यार्थियों को जल्द ही प्राप्त होगी पुस्तकें

Related Articles

Back to top button