अमरावती

आठ लाख लोकसंख्या वाले शहर में महिलाओं के लिए सिर्फ 10 प्रसाधनगृह

मनपा के पास निधि होकर भी प्रसाधनगृह के लिए जमीन नहीं

* शहर के प्रस्तावित प्रत्येक प्रसाधनगृह के लिए 40 लाख का नियोजन
अमरावती/दि.4- जगह के अभाव में मनपा क्षेत्र के 26 में से सिर्फ 10 महिला प्रसाधन गृह पूरे हुए है. मनपा के पास निधि का अभाव नहीं है. महिला प्रसाधनगृह के लिए 15 से 40 लाख (जगह व सीट्स की संख्यानुसार) का नियोजन है. लेकिन भीड़भाड़ वाले स्थान पर की निजी संस्थाओं की वहीं शासकीय जगह पर बार-बार पत्रव्यवहार करने के बावजूद उपलब्ध नहीं करवाये जाने से 16 प्रसाधन गृहों का काम रुका पड़ा है. जिसके चलते कई स्थानों पर महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
शहर के प्रवेशद्वार वेलकम पॉईंट के पास नागपुर, पुणे, औरंगाबाद, अकोला आदि शहरों की ओर निजी ट्रैवल्स से महिला, युवती,लड़कियों को यात्रा करना पड़ती है. हर रोज करीबन 500 महिलाएं यहां से जाना-आना करती है.जिसके चलते मनपा को महिलाओं के लिए यहां पर स्मार्ट प्रसाधनगृह बनाना है, लेकिन यहां की जमीन ही श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के मालकी की होकर वहां डेअरी है. इसलिए उन्होंने नियमानुसार जगह नहीं दी जा सकती, ऐसा मनपा को सूचित किया है. साथ ही करीब की शासकीय जगह हासिल करने का प्रयास करने की सलाह दी. मनपा ने पत्र व्यवहार भी किया, लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है. परिणामस्वरुप वेलकम पॉईंट पर महिलाओं के लिए प्रसाधन गृह तैयार नहीं हो सका.
प्रसाधनगृह के लिए 1500 चौरस फुट जगह की आवश्यकता है. पर्याय के रुप में वेलकम पॉईंट चौक के ही महावितरण के पॉवर हाऊस से भी मनपा द्वारा मांग की गई. उन्होंने भी जगह देने में तकनीकी दिक्कत होने की बात कही. मुंबई कार्यालय से पत्र व्यवहार कर जगह मांगनी पड़ेगी, ऐसी बात कही गई. यहां से भी सकारात्मक प्रतिसाद नहीं मिला.
भीड़भाड़ वाली जगह पर महिलाओं को परेशानी न हो, इसके लिए मनपा ने महिलाओं के लिए 26 स्मार्ट प्रसाधनगृह बनाने का निर्णय लिया, लेकिन जगह न मिलने से अब भी 16 प्रसाधनगृह कागजों पर ही है.

तैयार प्रसाधनगृह
1.डॉ.पंजाबराव देशमुख वैद्यकीय महाविद्यालय, पंचवटी, 2. डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चौक (इर्विन), 3. संत गाड़गेबाबा समाधी मंदिर गाडगेनगर, 4. बडनेरा झोन कार्यालय, 5. प्रभाक टॉकीज चौक, 6. सियाराम शो रुम, मुधोलकर पेठ, 7.सक्करसाथ, 8.इतवारा बाजार, 9. सराफा बाजार, 10. मनपा मुख्यालय, राजकमल चौक.

प्रस्तावित प्रसाधनगृह
मास्टर मेडिकल, उड़ान पुल के नीचे राजकमल चौक, सबनीस फोटो स्टुडियो राजकमल चौक, कंवर नगर, शेगांव चौक, चित्रा चौक रोड से सटा, नमुना चापोरकर कॉम्प्लेक्स के पीछे, जोशी वाचनालय के आगे सिटी कोचवाली पुलिस थाने के पास, बडनेरा पुरानी बस्ती चौक, नवाथे प्लॉट के पास, नवसारी बस स्टॉप के पास.

 

Related Articles

Back to top button