अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अंबानगरी में केवल 20 फीसद पौधारोपण का टार्गेट बाकी

जून माह से अब तक शहर के विभिन्न इलाको में लगाए गए 42 हजार पौधे

* चार स्थानों पर ‘मियावाकी’ प्रकल्प और एक स्थान पर ‘स्वस्तिक पैटर्न’
* आम नागरिकों का इस अभियान में सहयोग
अमरावती /दि.31- पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने और ऑक्सीजन स्तर बढाने के लिए मनपा क्षेत्र ने हर वर्ष मानसून में मनपा प्रशासन द्वारा पौधारोपण अभियान शुरु किया जाता है. इस वर्ष 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था. इसके तहत अब तक 42 हजार पौधो का रोपण कर लिया गया है. अब केवल 20 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करना बाकी है. जो अगस्त माह में पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा शहर के चार स्थानों पर मनपा की खुली जगह में ‘मियावाकी’ प्रकल्प और एक स्थान पर ‘स्वस्तिक पैटर्न’ के मुताबिक पौधारोपण किया गया है. क्षेत्र के नागरिकों को इन पौधो की देखरेख करने की जिम्मेदारी दी गई है. जिसे नागरिक बडी जिम्मेदारी से इसे पूर्ण कर रहे है.
अमरावती मनपा क्षेत्र की आबादी के मुताबिक पर्यावरण की द़ृष्टि से शहर में प्रत्येक व्यक्ति के पीछे तीन पेड रहना जरुरी है. लेकिन वर्तमान में हर व्यक्ति के पीछे एक पेड भी नहीं है. शहर में हरित क्रांति लाने के लिए मनपा ने पिछले कुछ वर्षो से मानसून में नागरिकों के सहयोग से जगह-जगह पौधारोपण अभियान शुरु किया है. गत वर्ष मनपा क्षेत्र में 72 हजार पौधे लगाए गए थे. मनपा की खुली जगह पर अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण का संतुलन बनाने और ऑक्सीजन स्तर बढाने के प्रयास मनपा प्रशासन द्वारा किए जा रहे है. इस वर्ष सामाजिक वनीकरण, वनविभाग के सहयोग से 50 हजार 153 पौधो की व्यवस्था की गई है. जून माह से जारी अभियान के तहत अब तक 42 हजार से अधिक पौधे विभिन्न इलाको में वितरित कर उसे लगाया गया है. अब केवल 20 प्रतिशत टार्गेट शेष है. खुली जगह पर जहां-जहां भी यह पौधे लगाए जा रहे है वहां मनपा की तरफ से गड्ढे करवा दिए जाते है. नागरिकों को केवल पौधारोपण के बाद इन पौधों का संगोपन करना आवश्यक है. जिन परिसरो में यह पौधे लगाए गए है. वहां इसका संगोपन करने की जिम्मेदारी भी क्षेत्र के नागरिकों को दी गई है. यह सभी पौधे देशी प्रजाति के है. इसमें बरगद, पिपल, कडू नीम, आवला, कांचन, पेरु, बांबू, कडू बादाम, बेल आदि का समावेश है.

चार स्थानों पर ‘मियावाकी’ प्रकल्प
मनपा क्षेत्र के येशू मंगलम कालोनी, वासुदेव नगर, सौरभ कालोनी और शिवार्पण कालोनी में मियावाकी प्रकल्प के तहत पौधारोपण किया गया है. इस प्रकल्प अंतर्गत 20 बाय 100 स्केअर फूट यानी दो हजार स्केअर फूट में पास-पास में गड्ढे कर पौधे रोपित किए जाते है. दो हजार स्केअर फूट के एक प्रकल्प में एक हजार पौधे रोपित किए गए है. पौधारोपण के पश्चात उसका संगोपन किया जाता है और समय बितने पर यह संपूर्ण परिसर घना हो जाता है. जिससे ऑक्सीजन स्तर बढने लगता है. इसी तरह आगामी समय में ऐसे प्रकल्प और भी शुरु कर मनपा क्षेत्र में हरितक्रांति लाने का मानस प्रशासन का है.

* समर्थ टाऊनशीप में ‘स्वस्तिक पैटर्न’
शहर के पुराना बायपास रोड स्थित समर्थ टाऊनशीप में ‘स्वस्तिक पैटर्न’ के मुताबिक उद्यान तैयार किया जा रहा है. स्वस्तिक आकार में उद्यान तैयार कर यहां दो हजार पौधे लगाए गए है. टाऊनशीप के नागरिकों पर इसके संगोपन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसी तरह शहर के विभिन्न इलाको में ऑक्सीजन स्तर बढाने के लिए मनपा की खुली जगह पर इस तरह के प्रकल्प चलाए जानेवाले है. निगमायुक्त सचिन कलंत्रे के मार्गदर्शन में यह अभियान शहर में चलाया जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button