अमरावती

मनपा क्षेत्र में बचे केवल 68 कुएं

12 कुंओं का पानी पीने योग्य

  • मनपा प्रशासन की अनदेखी

अमरावती/दि.20 – महानगरपालिका व्दारा करवाए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार मनपा क्षेत्र में केवल 68 कुएं ही मौजूद है. इनमें से 12 कुएं ऐसे है जिनका पानी पीने के योग्य है. कुछ वर्ष पहले शहर में कुओं की संख्या 200 से अधिक थी. किंतु इनमें से अधिकांश कुंओं का उपयोग न होने की वजह से कुएं बंद कर दिए गए. मनपा प्रशासन की अनदेखी के चलते कुएं नष्ट हुए है.

शहर के 123 कुएं अनुपयोगी

साफ-सफाई के अभाव में शहर के कुएं नष्ट होते जा रहे है. हर साल मनपा प्रशासन की ओर से ग्रीष्मकाल को देखते हुए कुंओं का सर्वेक्षण करवाया जाता है और कुंओं की साफ-सफाई की जाती है. किंतु फिलहाल मनपा दमकल विभाग व्दारा ही कुएं का ही उपयोग किया जा रहा है. इसके अलावा जरुरत पडने पर मालखेड के कुएं व तालाब से पानी लिया जाता है. पिछले 10 वर्षो में मनपा क्षेत्रों के 123 कुएं अनुपयोगी हुुए है. फिलहाल केवल 68 कुएं ऐसे जिनका अस्तित्व कायम है. इनमें से भी केवल 12 ही कुंओं का पानी पीने के योग्य है. शहर में पानी की किल्लत को देखते हुए कुंओं का खत्म होना चिंताजनक संकेत है.

सार्वजनिक कुएं कचरापेटी में तबदील

शहर में जलापूर्ति किए जाने हेतु 200 से अधिक सार्वजनिक कुएं थे. किंतु साफ सफाई के अभाव में अधिकांश कुएं कचरापेटियों में तबदील हो चुके है. लोग इन कुंओं मेंं कचरा डाल रहे है. जिसकी वजह से कुंओं का पानी दूषित हो चुका है साथ ही प्राकृतिक जलस्त्रोत भी नष्ट हो चुके है. शहर में अब केवल 12 ही कुएं ऐसे बचे हुए है जिनका पानी पीने के योग्य है.

Related Articles

Back to top button