अमरावती

अमरावती रेल्वे स्थानक से चलायी जा रही सिर्फ एक ट्रेन

अनलॉक के पश्चात पांच ट्रेन अब भी बंद

  • यात्रियों को हो रही परेशानी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२४कोरोना महामारी के चलते शहर की रेल सेवा अभी भी पटरी पर नहीं लौट पा रही है. जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानियों का समाना करना पड रहा है. प्रशासन की ओर से अनलॉक के आदेश दिए जाने के पश्चात भी अमरावती रेल्वे स्टेशन से दौडने वाली छह टे्रनों में से पांच टे्रन अब भी बंद है. केवल एक ट्रेन अमरावती-तिरुपती शुरु है. अमरावती-मुंबई एक्प्रेस के लिए 1 जुलाई के बाद का आरक्षण किया जा रहा है. किंतु अभी भी पूरी तरह से निश्चितता नहीं है. कोरोना महामारी की तीव्रता पर ही रेल प्रशासन व्दारा तय किया जाएगा.
कोरोना महामारी के चलते पिछले अनेक महीनों तक अमरावती मॉडल रेल्वे स्थानक पर विरानी छाई हुई थी. पहली लहर की तीव्रता कम होने के पश्चात बीच के कुछ महीनों में अमरावती-मुंबई ट्रेन काफी प्रयासों के बाद शुरु की गई थी. किंतु फरवरी 2021 में कोरोना महामारी की तीव्रता को देखते हुए राज्य सरकार व्दारा फिर एक बार लॉकडाउन लगा दिए जाने की वजह से रेल्वे प्रशासन ने भी ट्रेनों को रोक दिया. टे्रनों को रोकने का सिलसिला अभी तक जारी रहने के कारण अनलॉक के बाद भी लोगों को अन्य शहर जाने में दिक्कतें आ रही है.

  • यह पांच टे्रन है बंद

मध्य रेल्वे को सर्वाधिक आय देने वाली अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस, अमरावती-सूरत पैसिंजर, अमरावती-पुणे वातानाकुलित, अमरावती-पुणे स्लीपर एक्सप्रेस और अमरावती-नागपुर इंटरसिटी टे्रन भी बंद है. फिलहाल की स्थिति में केवल अमरावती-तिरुपती यह ट्रेन ही शुरु है. यह सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार की सुबह 6.45 बजे रवाना होती है.

  • पांच ट्रेनें कब शुरु की जाएगी

अमरावती रेल्वे स्थानक से छूटने वाली पांच टे्रनें कब शुरु की जाएगी इस संदर्भ में अब भी कोई कुछ कहने को तैयार नहीं है. अमरावती-मुंबई ट्रेन का रिजरवेशन 1 जुलाई के बाद का किया जा रहा है. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि संभवत: जुलाई महीने से यह पांच टे्रन शुरु की जा सकती है. अमरावती-मुंबई यह ट्रेन रोजाना शाम 7.05 मिनट पर छूटती है. जबकि अमरावती-सूरत सोमवार व शनिवार को सुबह 9 बजे, अमरावती-पुणे गुरुवार को शाम 6.50 बजे, अमरावती-पुणे स्लीपर ट्रेन शाम 6.30 बजे सोमवार व शनिवार को चलायी जाती है इन सभी ट्रेनों में हमेशा ही भीड रहती थी. किंतु कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है.

  • अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस में रहती है हमेशा भीड

शहर को सीधे राज्य की राजधानी मुंबई से जोडने वाली अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस में हमेशा ही यात्रियों की भीड रहती थी. किंतु पिछले डेढ साल से यह ट्रेन भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है. कोरोना के चलते शहर के साथ जिले के यात्रियों, सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ विविध कामों के सिलसिले में जाने वाले व्यापारियों को भी परेशानी का सामना करना पड रहा है. अमरावती रेल्वे स्थानक से रेल सेवा कम सुचारु रुप से शुरु की जाएगी. इस संदर्भ में अभी भी अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है.

Related Articles

Back to top button