अमरावती

जान छिडकनेवाले ही छीन रहे जान

प्यार का रंग और रिश्ता हो रहे ‘लाल’

  • प्रेम के अतिरेक में हो रही हत्याएं

अमरावती/दि.15 – इन दिनों युवाओं में प्रेमसंबंध के मामले काफी अधिक बढने लगे है. जिसके तहत जहां एक ओर दो तरफा प्रेमसंबंध में ‘तु सिर्फ मेरी है’ वाली भावना होती है. वहीं एकतरफा प्रेमसंबंध में ‘वो मेरी नहीं, तो किसी की नहीं’ वाली भावना बडी प्रबल होती है. अमूमन प्रेम संबंधों में अपनी माशुका पर जान छिडकनेवाले आशिक उस समय हिंसा करने और अपने ही प्यार की जान लेने पर भी उतारू हो जाते है. जब प्रेम संबंधों में कोई बाधा उत्पन्न होती है, या दूसरी ओर से प्रेमसंबंधों को लेकर इन्कार मिलता है. हाल-फिलहाल के दौरान अमरावती शहर सहित जिले में एकतरफा प्रेमसंबंधों के चलते पांच से अधिक लडकियों की जान गई. इसके अलावा कहीं पर लडकी का अपहरण हुआ, तो कहीं पर जान न्यौछावर करनेवाले प्रेमी द्वारा झूठे वादे कर शारीरिक शोषण किये जाने के मामले भी घटित हुए. इसके अलावा दोस्ती के नाम पर विवाहबाह्य संबंधों तक बात पहुंचते हुए कई लोगों के घर-परिवार भी बर्बाद हुए. ऐसे तमाम अपराधों के लिए सोशल मीडिया साईटस् भी काफी हद तक महत्वपूर्ण भुमिका निभा रहे है.
कई लोगों को लगता है कि, सतत आग्रही रहना या अति आग्रही रहना प्रेम प्रदर्शित करने की तरह है. किंतु ऐसे लोगों के जोडीदार को इससे तकलीफी होती है. इस बात को समझा जाना चाहिए और प्रेम में किसी भी बात का अतिरेक नहीं होना चाहिए. क्योंकि ऐसे अतिरेक ही आगे चलकर किसी अपराध को जन्म देने की वजह बनते है.

ये है कुछ प्रमुख उदाहरण

– प्रेम प्रकरण में की हत्या
सन 2019 में राजापेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत भातकुली तहसील निवासी 19 वर्षीय युवती की दिनदहाडे बीच रास्ते में चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी. बाद में पता चला कि, एकतरफा प्रेम के चलते इस युवती की जान ली गई. क्योंकि इस युवती ने उस प्रेम संबंध को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया था. जिससे भडककर प्यार में पगलाये युवक ने उसकी जान ले ली थी, जो अब जेल की हवा खा रहा है.

– पति ने की थी पत्नी की हत्या
केवल मोबाईल को लेकर हुए झगडे की वजह से अगस्त 2021 में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी. इन दोनों का 11 माह पूर्व ही प्रेम विवाह हुआ था. किंतु आपसी प्रेम पर मोबाईल को लेकर होनेवाली झंझट भारी पड गई. जिससे छूटकारा पाने हेतु पति ने अपनी पत्नी को जान से मार डाला. पश्चात पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

– प्रेमिका की हत्या कर प्रेमी ने किया आत्महत्या का प्रयास
सन 2017 में ‘तू मेरी नहीं, तो किसी की नहीं’ का दावा करनेवाले प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की चाकू घोंपकर हत्या कर दी थी. साथ ही इसके बाद खुद भी आत्महत्या करने का प्रयास किया था. प्रेमी युवक का दावा था कि, उसने उस लडकी के साथ 2013 में ही विवाह किया था. किंतु बाद में मायकेवालों के दबाव में आकर लडकी विवाह करने की बात से मुकर गई. जिससे आहत होकर इस युवक ने हत्या जैसे जघन्य अपराध को अंजाम दिया.

अधिकांश आरोपी कॉलेजवयीन

शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में विगत तीन वर्षों के दौरान प्रेम के अतिरेक या एकतरफी प्रेम के चलते हत्या की जितनी भी वारदातें घटित हुई है, उसमें से अधिकांश आरोपी महाविद्यालयीन युवा थे. साथ ही युवतियां भी कनिष्ठ अथवा वरिष्ठ महाविद्यालयीन छात्राएं थी. जिनके द्वारा प्रेम संबंध से इन्कार किये जाने के चलते उन्हें सिरफिरे आशिकों द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया.

एकतरफा प्रेम से बढे अपराध

शहरी क्षेत्र की तरह ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी एकतरफा प्रेम की वजह से अपराधिक कदम उठाये जाने के मामले बढ गये है. इन दिनों लडकियों व युवतियों का किसी से खुलकर बात करना भी खतरनाक साबित होने लगा है. कई बार इसका गलत मतलब निकालकर युवतियों का पीछा किया जाता है. साथ ही उनके साथ छेडछाड के मामले भी बढ रहे है. वहीं दोस्ती और प्रेम संबंध से इन्कार किये जाने पर लडकियों पर जानलेवा हमले भी किये जाते है. जिसके तहत विगत तीन वर्षों के दौरान जिले में करीब पांच युवतियों को मौत के घाट उतार दिया गया.

Dr.-Aarti-Singh-amravati-mandal

इन दिनों हर कोई सोशल मीडिया का जमकर प्रयोग करता है, लेकिन इस बात को समझे जाने की सख्त जरूरत है कि, सोशल मीडिया की दुनिया आभासी है. वहीं युवतियों व महिलाओं की अभिव्यक्ति व स्वतंत्रता का सम्मान भी किया जाना चाहिए. इसके अलावा यह भी देखा जाना चाहिए कि, कहीं हम अपने जोडीदार पर अपने विचारों, भावनाओं और जरूरतों को लाद तो नहीं रहे तथा कहीं इसकी वजह से जोडीदार असहज व असुरक्षित तो महसूस नहीं कर रहा. प्रेम एक-दूसरे को समझने और हर हाल में साथ देने का नाम है. यह बात युवाओं को समझनी होगी.
– डॉ. आरती सिंह
पुलिस आयुक्त, अमरावती शहर

Related Articles

Back to top button