अमरावती

अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित करने केवल तीन दिन बाकी

आयसीआर प्रणाली पर लगातार बढ रहा काम का बोझ

  • तीन दिनों में १२५ परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने है

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१२ – स्थानीय संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित करने हेतु केवल तीन दिनों का समय बाकी है. अब तक १११ परीक्षाओं के परिणाम घोषित किये जा चुके है. वहीं आगामी १२५ तीन दिनों के भीतर १२५ परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने है. ऐसे में परीक्षा व मूल्यांकन मंडल विभाग पर काम का जबर्दस्त बोझ बढ गया है, क्योकि इन्हीं तीन दिनों में दीपावली पर्व का अवकाश भी आ रहा है और इस समय विभाग में कर्मचारियों की संख्या भी कम है, क्योकि कई कर्मचारियों ने दीपावली पर्व पर अवकाश ले रखा है. बता दें कि, सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने २६ अक्तूबर से २ नवंबर के दौरान अंतिम वर्ष की परीक्षा ऑनलाईन व ऑफलाईन तरीके से ली. जिसके बाद अब सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार अंतिम वर्ष की परीक्षा के मूल्यांकन व परिणाम से संबंधित कार्य दीपावली से पूर्व पूरा होना अपेक्षित है. जिसके चलते विद्यापीठ ने विगत सात दिनों में १११ परीक्षाओं के परिणाम घोषित किये. वहीं १२५ परीक्षाओं के परिणाम आगामी तीन दिनों में घोषित करना अपेक्षित है. पता चला है कि, कई महाविद्यालयों ने अपने विद्यार्थियों के अंकदान विलंब से भेजे. ऐसे में तय समय के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित करना संभव नहीं हो रहा.

  • महाविद्यालयों से होगा अंक पत्रिकाओं का वितरण

जहां एक ओर विद्यापीठ द्वारा अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किये जा रहे है. वहीं दूसरी ओर महाविद्यालयों से अंक पत्रिकाओं का वितरण भी किया जा रहा है. एक ही समय सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने का काम जारी रहने की वजह से परीक्षा विभाग में आयसीआर प्रणाली पर जबर्दस्त बोझ पड रहा है. हालांकि इसके बावजूद काम को बडी तेजी से निपटाते हुए सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों के ईमेल आयडी पर अंक पत्रिकाएं भेजी जा रही है.

दीपावली से पहले परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये जाये, ऐसी तैयारी शुरू है, लेकिन मानव संसाधन का अभाव अपने आप में एक बडी समस्या है. जिन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक है, उनके परीक्षा परिणाम घोषित करने को पहली प्राथमिकता दी जा रही है.
– डॉ. हेमंत देशमुख संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल संगाबा, अमरावती विवि

Related Articles

Back to top button