अमरावतीमुख्य समाचार

रोज के केवल दो-चार नोट

2 हजार की करंसी बदलने बचे 12 दिन

* जिले की बैंकों में नहीं के समान आ रहे नोट
अमरावती /दि.18- 2 हजार की नोट बदलने की आखरी तारीख करीब आने के बावजूद अब जिले की बैंक शाखाओं में बिल्कुल नहीं समान नोट आ रहे हैं. अब 12 दिन शेष है. 30 सितंबर तक 2 हजार के नोट बदलाने की व्यवस्था सरकार ने दे रखी है. उल्लेखनीय है कि, गत 23 मई को इस बारे में घोषणा की गई थी. रिजर्व बैंक ने बगैर किसी पूछताछ तथा फार्म के आम लोगों को 2 हजार की नोट के बदले छोटे नोट देना जारी रखे.
मई और जून माह में 2 हजार के नोट बदलने के लिए सामान्यजनों की कतारे बैंक शाखाओं में देखी गई. रोजाना करोडों के नोट जमा हो रहे थे. उस समय बडे लोगों और व्यापारियों ने हडबडी नहीं की. उनके आपस में व्यवहार बडे नोट में जारी रहे. अब सितंबर माह आधा बीत जाने के बाद स्थिति यह है कि, मुश्किल से दो-चार नोट रोज बैंक शाखा में जमा हो रहे हैं. व्यवहार से तो बडी करंसी महिनों से गायब हो गई थी. बैंक अब 2 हजार की नोट जमा कर बदले में 500, 100, 200 के नोट लौटा रहे हैं. उनके पास आयी नोट को व्यवहार में नहीं लाया जा रहा.

* जून माह से कमी
पेट्रोल पंप संचालक संजय जायस्वाल ने बताया कि, 2 हजार की नोट व्यवहार से बंद करने की घोषणा के बाद मई-जून में कई लोग इंधन के लिए 2 हजार का नोट ला रहे थे. अब जून से इस में कमी आ गई है. लगभग बंद जैसा हो गया है. 2 हजार की नोट लेकर ग्राहक नहीं आया.

* महीने के 50-60 नोट
2 हजार की नोट अब एकाध आ रही है. महीने भर में 50-60 नोट आती है. अभी तो 20-25 दिनों से गुलाबी नोट दिखाई नहीं दी. रिजर्व बैंक के नियमों का और निर्देशों का पालन का प्रयत्न कर रहे हैं.
– दीपक उपाध्याय,
हेड कैशियर, महाराष्ट्र बैंक.

Related Articles

Back to top button