अमरावती

सरकारी अस्पताल में ओपीडी बढी

वायरल फीवर के सर्वाधिक मरीज

अमरावती/दि.14– इन दिनों जिला सामान्य अस्पताल में दैनंदिन ओपीडी बढ गई है. जहां पर वायरल फीवर, बदनदर्द तथा सर्दी-खांसी के मरीज सबसे अधिक पहुंच रहे है. इसके साथ ही सरकारी अस्पताल में इलाज हेतु पहुंचने वाले मरीजों में बुजुर्ग नागरिकों की संख्या अन्य सभी आयु गुट वाले मरीजों की तुलना में सबसे अधिक है.
बता दें कि, जिला सामान्य अस्पताल यह जिले के अन्य सभी सरकारी अस्पतालों का रेफर सेंटर रहने के चलते यहां पर रोजाना ही विविध बीमारियों से त्रस्त रहने वाले हजारों मरीज अपनी स्वास्थ्य जांच के लिए आते है. वहीं विगत 15 अगस्त से सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा नि:शुल्क हो जाने के चलते दैनिक ओपीडी में अच्छी खासी भीडभाड होने लगी है.
* किस दिन कितनी ओपीडी?
सोमवार –   1,420
मंगलवार –  992
बुधवार –    1,187
गुरुवार –    1,020
शुक्रवार –   1,125
शनिवार –   919
* सर्वाधिक मरीज सर्दी-खांसी व बुखार के
जिले में इन दिनों वातावरण व मौसम में काफी तेजी से बदलाव हो रहा है. जिसके चलते मौसमी बीमारियां बडी तेजी के साथ पांव पसार रही है. इस समय लगभग सभी घरों में सर्दी-खांसी व बुखार जैसी बीमारियों के मरीज पाए जा रहे है. जिसके चलते जिला सामान्य अस्पताल की ओपीडी में इन्हीं मरीजों की संख्या सबसे अधिक है.
* बुजुर्गों को सरकारी अस्पतालों का आधार
जिला सामान्य अस्पताल में सबसे अधिक बुजुर्ग नागरिक उपचार के लिए पहुंचते है. कई परिवारों में जब कोई बुजुर्ग व्यक्ति बीमार पडता है, तो घर के सदस्य उसे इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में लाकर भर्ती कराते है. दु:खद स्थिति यह भी होती है कि, कुछ परिवार वाले अपने घर के बुजुर्ग को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराने के बाद उसे छोडकर चले जाते है.
* इन दिनों जिला सामान्य अस्पताल में सर्दी-खांसी व बुखार से पीडित सर्वाधिक मरीज है. साथ ही स्वास्थ्य सेवा नि:शुल्क हो जाने के चलते दैनंदिन ओपीडी की संख्या में भी बडे पैमाने पर वृद्धि हुई है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक
* नि:शुल्क इलाज की वजह से बडी भीड
– सरकार ने 15 अगस्त से सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा को नि:शुल्क कर दिया है.
– जिसके चलते अब सरकारी अस्पताल में इलाज हेतु आने वाले मरीजों की संख्या बढ गई है.
– बढती रुग्ण संख्या के चलते स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारी पर काम का बोझ काफी अधिक बढ गया है.

Related Articles

Back to top button