अमरावती

चंद पलों की बारिश में खुली प्रबंधन की पोल

मंडी में करोडों का अनाज भीगकर खराब

* कई क्षेत्रों में वाहनों पर पेड गिरने से नुकसान
अमरावती/दि.26 – बुधवार को बरसी चंद पलों की बारिश ने प्रबंधन की पोल खोल कर रख दी. दोपहर 3 बजे अचानक मौसम बदला व 10 ेसे 15 मिनट तक तेज बारिश ने दस्तक दी. इस मौसम की यह प्रथम मानसून पूर्व बारिश रही. लेकिन इस चंद पलों की बारिश में शहर के कृषि उपज मंडी के यार्ड में रखा हुए करोडों का अनाज भीगकर खराब हो गया. उसी प्रकार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पेड गिरकर कई वाहनों का नुकसान भी हुआ. इस चंद पलों की बारिश से थोडी देर के लिए तपन से राहत तो मिली, लेकिन यहीं बारिश नुकसान का कारण भी बनी.
बुधवार को रोहिणी नक्षत्र की शुरुआत में ही पहली मानसून पूर्व बारिश बरसी, इस बारिश के कारण किसानों द्बारा मंडी में बेचने लाया गया अनाज भीग गया. बारिश उस समय हुई जब किसानों का अनाज आडतियों द्बारा निलामी के बाद खरीददारों ने खरीदा था. इसके बावजूद किसानों का 100 क्विंटल अनाज इस पहली ही बारिश में भीग कर खराब होने की जानकारी कृषि उपज मंडी के सचिव ने दी. मंडी व्यवस्थापन का कहना है कि, 8 करोड रुपए का अनाज इस बारिश में भीगा है, जिससे उसकी क्वालिटी पर असर पडना तय है. लेकिन फिलहाल तेज धूप रहने से आगामी 48 घंटों में भीगा हुए अनाज सुखाकर फिर बिक्री के काम में आ जाएंगा. इसमें 20 प्रतिशत अनाज का नुकसान होना तय माना जा रहा है.
दोपहर 3 बजे के बाद अचानक मौसम परिवर्तन होकर हवाएं चलने लगी व बारिश शुरु हो गई. लगभग 20 मिनट तक बारिश का जोर कायम था. इस बारिश से शहर के मध्यवर्ती बस डिपो, पुराना बायपास मार्ग, शहर के आउट स्कर्ड क्षेत्रों में कई जगहों पर वाहनों पर पेड गिरने की घटनाएं घटी. जिससे लोगों के वाहनों का नुकसान हुआ. बिजली तारों पर पेड गिरने से कुछ देर तक बिजली की आपूर्ति भी खंडित हो गई थी. बुधवार को बरसी यह पहली बारिश आफत की बारिश साबित होने से आगामी दिनों में प्रबंधन के कामों में सुधार की जरुरत व्यक्त हो रही है.

Related Articles

Back to top button