अमरावती

पिछडावर्गीय विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति का रास्ता खुला

अमरावती/दि.24– मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों द्वारा आवेदन भरने हेतु तैयार की गई वेबसाईट को महाडीबीटी 15 फरवरी की मध्यरात्रि में बंद कर दिया गया. वहीं अब सरकार ने 28 फरवरी तक आवेदन भरने समयावृध्दि दी है. जिसके चलते विद्यार्थियों को उनकी अटकी हुई छात्रवृत्ति दुबारा मिलने का रास्ता खुल गया है. यहां यह कहना भी अतिशयोक्ति नहीं होगा कि, अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को महाविद्यालय में प्रवेश देते समय ही उनसे छात्रवृत्ति के आवेदन भरवा लेने चाहिए.

क्या कहते हैं आंकडे
17,193 – विद्यार्थियों के लॉग इन में अटके आवेदन
महाविद्यालय स्तर पर – अटके – 9,294, मंजूर- 5,738
जिलास्तर पर – अटके – 1,080, मंजुर – 4,658

* आवेदन करने की डेडलाईन
– छूट धारकों के लिए 28 फरवरी
अनुसूचित विद्यार्थियोें को केंद्र सरकार की ओर से 60 फीसद व राज्य सरकार की ओर से 40 फीसद अनुदान दिया जाता है. किंतु महाविद्यालयों के लचर कामकाज की वजह से कोई भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित न रहे, इस हेतु छात्रवृत्ति आवेदन भरने की डेडलाईन अब 28 फरवरी तय की गई है.
– ओपन विद्यार्थियोें के लिए 28 फरवरी
व्यवसायिक पाठ्यक्रम, अन्य पिछडावर्गीय प्रवर्ग, विशेष पिछडा प्रवर्ग, विमुक्त जाति व भटक्या जमाति, राजर्षी शाहु महाराज गुणवत्ता छात्रवृत्ति हेतु पात्र पिछडावर्गीय तथा विमुक्त जाती व भटक्या जमाति प्रवर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा शुल्क में इस तरह की छात्रवृत्ति दी जाती है. जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तय की गई है.
छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करनेवाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियो की संख्या काफी अधिक है और इस समय महाविद्यालय स्तर पर कई आवेदन प्रलंबित है. जिसका सीधा मतलब है कि, विद्यार्थियों व महाविद्यालय के बीच आपसी संवाद रूका हुआ है. किंतु फिलहाल अच्छी बात यह है कि, छात्रवृत्ति आवेदन करने हेतु सभी विद्यार्थियों को 28 फरवरी तक समयावधि मिल गई है.

Related Articles

Back to top button