अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

फेल विद्यार्थियों के लिए अवसर

बोर्ड ने सरल किया कोर्स

अमरावती/ दि. 1- पूरक परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों के लिए राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोर्स को सरल किया है. बोर्ड की और शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर आसान कोर्स अपलोड किए जाने की जानकारी अधिकारियों ने दी और बताया कि विशेषज्ञों ने अत्यंत सरल भाषा में महत्वपूर्ण विषयों के महत्वपूर्ण पाठ और कोर्स को तैयार किया है. इससे विद्यार्थियों को फायदा होगा. उल्लेखनीय है कि कक्षा 12 वीं और 10 वीं के हाल ही में घोषित परिणामों में लगभग दो लाख छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण हो गये. उनके लिए आगामी जुलाई में पूरक परीक्षा दी जा रही है. इससे उनका वर्ष भी खराब नहीं होता.
शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद ने नापास विद्यार्थियों के लिए बेहद आसान कोर्स तैयार किया है. जिसमें प्रत्येक विषय के प्रत्येक घटक, उपघटक को आसान पध्दति से रखा गया है. यह जानकारी देते हुए परिषद के संचालक राहुल रेकावार ने बताया कि सभी शिक्षाधिकारी और प्राचार्य को जून और जुलाई ऐसे दो माह दिए जा रहे ऑनलाइन क्लासेस की भी जानकारी देने कहा गया है. विद्यार्थियों की सूची शाला, महाविद्यालयों से मांगी गई है.

अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के आंकडे
कक्षा 10 वीं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियाेंं में 64885 नियमित, 4965 निजी एवं 12369 रिपीटर हैं. कक्षा 12 वीं में 94286 नियमित, 5807 निजी और 22620 रिपीटर विद्यार्थी ह

Related Articles

Back to top button