अमरावतीमहाराष्ट्र

पैरामेडिकल क्षेत्र के उत्तम करियर को अवसर

अमरावती/दि.13 – 12 वीं के बाद स्वास्थ्य विज्ञान शाखा के प्रवेश के लिए आवश्यक रही नीट की परीक्षा का नतीजा घोषित हो गया है. अब स्वास्थ्य विज्ञान शाखा की प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी. इसमें तीन महत्व के और उत्तीर्ण करियर के अवसर दिलवाने वाली शाखाओं की जानकारी इस तरह है.

* पैरामेडिकल कोर्सेस क्या होते हैं?
पैरामेडिकल कोर्सेस वे कोर्सेस होते हैं जिनमें छात्र सामान्य मेडिकल कोर्सेस के साथ ही चिकित्सा के अन्य क्षेत्रों में भी शिक्षा प्राप्त करते हैं. इन कोर्सों का मुख्य उद्देश्य रोगी की चिकित्सा में सहायक भूमिका निभाना होता है. पैरामेडिकल कोर्सेस के अंतर्गत विभिन्न विशेषज्ञता क्षेत्र हो सकते हैं, जैसे कि बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) इन पैरामेडिकल साइंस, नर्सिंग, फार्मेसी, लैब टेक्निशियन, आदि. इसके अलावा फिजियोथेरेपी, स्पीच थेरेपी और ऑडियोलॉजी और ऑक्युपेशनल थेरेपी का अभ्यासक्रम है, यह तीनों कोर्स प्रत्येकी 4 वर्ष के है.

* पैरामेडिकल कोर्सेस क्यों चुनें?
– समाज सेवा : पैरामेडिकल पेशेवरों का महत्वपूर्ण योगदान स्वास्थ्य सेवा में होता है. इन कोर्सों के अध्ययन से आप समाज के स्वास्थ्य और वेलनेस में मदद कर सकते हैं.
– रोजगार के अवसर : चिकित्सा क्षेत्र में हमेशा रोजगार के अवसर होते हैं. पैरामेडिकल क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करके आप आपके लिए सुनहरा करियर बना सकते हैं.

* पैरामेडिकल कोर्सेस की प्रमुख विशेषज्ञताएं
– नर्सिंग (बीएससी) : नर्सिंग कोर्स विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करता है. यह कोर्स जीवन के महत्वपूर्ण सेवाओं का हिस्सा बनाने का अवसर प्रदान करता है.
– फार्मेसी (बीएससी) : फार्मेसी कोर्स दवाओं की विनिर्माण, विपणन, और उपयोग से जुड़ा होता है. यह कोर्स दवाओं के सही रूप से प्रयोग के लिए तैयार करता है.
– लैब टेक्निशियन : यह कोर्स लैबों में काम करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करता है, जैसे कि परीक्षण करना, नमूने लेना, और रिपोर्ट तैयार करना.
– रेडियोलॉजी टेक्निशियन : इस कोर्स में छात्र रेडियोलॉजी के क्षेत्र में जानकार बनते हैं और रेडियोलॉजी टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं.
– ऑप्टोमेट्री : यह कोर्स आंखों की सेहत और चिकित्सा के क्षेत्र में अध्ययन करने के लिए होता है.

* पैरामेडिकल कोर्सेस के लिए पात्रता
– शैक्षिक पात्रता : 12वीं कक्षा का पास होना आवश्यक है, और कुछ कोर्सेस के लिए विशेष विषयों में अच्छे अंकों की आवश्यकता हो सकती है.
– आयु सीमा : कुछ कोर्सेस के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमाएँ हो सकती हैं. छात्रों को अपनी आयु की सत्यापन करने की आवश्यकता हो सकती है.
– प्रवेश परीक्षा : कुछ पैरामेडिकल कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. यह परीक्षा छात्रों के चयन के आधार पर होती है और उनके पास शैक्षिक पात्रता के आधार पर कोलेज में प्रवेश दिलवाने में मदद करती है.
– मेरिट सूची : कुछ कोर्सेस में मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रवेश दिलवाया जाता है. छात्र के 12वीं कक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट बनाई जाती है और उसके आधार पर कॉलेज में प्रवेश दिलवाया जाता है.
– समुपदेशन : कुछ कोर्सेस के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया होती है जिसमें छात्रों को कॉलेज और कोर्स के बारे में जानकारी दी जाती है और उन्हें अपने पसंदीदा कॉलेज और कोर्स के लिए पंजीकृत कराया जाता है.
(लेखक करिअर समुपदेशक है)

Related Articles

Back to top button