अमरावती

विद्यापीठ की ऑनलाईन व ऑफलाईन प्रात्यक्षिक परीक्षा का विरोध

प्राध्यापकों व महाविद्यालयों ने संचारबंदी में परीक्षा लेने से किया इन्कार

  • विद्यार्थियोें में भी कोविड संक्रमण को लेकर भय का माहौल

अमरावती/दि.16 – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा 15 से 20 अप्रैल के दौरान ऑफलाईन या ऑनलाईन तरीके से प्रात्यक्षिक परीक्षा लेने के निर्देश संभाग के महाविद्यालयों को दिये है. किंतु कोविड संक्रमण के मद्देनजर जारी की गई संचारबंदी के चलते फिलहाल प्रात्यक्षिक परीक्षा न ली जाये, ऐसी भुमिका अधिकांश महाविद्यालयों द्वारा अपनायी गयी है. साथ ही कई प्राचार्यों व प्राध्यापकों ने भी संचारबंदी काल के दौरान प्रात्यक्षिक परीक्षा का यह कहते हुए विरोध किया है कि, इस समय विद्यार्थियों में कोविड संक्रमण को लेकर जबर्दस्त भय का माहौल है.
विद्यापीठ के परीक्षा व मूल्यांकन मंडल संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने विगत 14 अप्रैल को एक पत्र जारी कर शीतकालीन-2020 की परीक्षाओं हेतु 15 से 20 अप्रैल के दौरान ऑनलाईन व ऑफलाईन प्रात्यक्षिक परीक्षा लेने संदर्भ में पत्र जारी किया था. किंतु राज्य सरकार ने 14 अप्रैल की रात 8 बजे से संचारबंदी लागू कर दी. जिसमें साफ तौर पर कहा है कि, संचारबंदी काल के दौरान सभी महाविद्यालय व शिक्षा संस्थाएं बंद रहेगी. किंतु विद्यापीठ ने प्रात्यक्षिक परीक्षा लेने हेतु मुख्य सचिव द्वारा 13 अप्रैल को जारी पत्र का आधार लिया है और 15 से 20 अप्रैल के दौरान महाविद्यालयों में एमसीक्यू पध्दति से प्रात्यक्षिक परीक्षाएं लेने की बात कही है. किंतु लॉकडाउन एवं कोविड संकट जारी रहने के दौरान विद्यार्थियों को प्रात्यक्षिक परीक्षा के लिए महाविद्यालयों में कैसे बुलाया जाये, यह सवाल महाविद्यालयों के प्राचार्यों व प्राध्यापकों द्वारा विद्यापीठ के समक्ष उपस्थित किया गया है.

  • विद्यापीठ द्वारा ऑफलाईन की बजाय ऑनलाईन प्रात्यक्षिक परीक्षा ली जा सकती है. किंतु 15 अप्रैल से शुरू होनेवाली परीक्षा से केवल एक दिन पहले विद्यापीठ द्वारा पत्र जारी किया जाता है और इस पत्र में ऑफलाईन शब्द का भी उल्लेख है. जिसकी वजह से संभ्रम की स्थिति पैदा हुई. इस समय सभी विद्यार्थियोें के मन में कोविड संक्रमण को लेकर भय का आलम है. यह बात विद्यापीठ ने समझनी चाहिए.
    – विवेक विश्वरूपे
    सदस्य, विद्या परिषद
  • महाविद्यालयों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि, यदि संभव हो तो वे 15 से 20 अप्रैल के दौरान प्रात्यक्षिक परीक्षा ले. साथ ही यदि फिलहाल यह परीक्षा नहीं ली जा सकती है, इसे आगे भी लिया जा सकता है. इस परीक्षा के तहत एमसीक्यू पध्दति से 25 सवाल हल करने होंगे.
    – डॉ. हेमंत देशमुख
    संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

Related Articles

Back to top button