अमरावती

संतरा उत्पादकों को आंबिया बहार का मिलेगा पुनर्भुगतान

दशहरे से पहले मिलेगा तोहफा

* 3156 किसानों को थी प्रतीक्षा
चांदुर रेल्वे/दि.17– सरकार की तरफ से मिलने वाला हिस्सा जमा नहीं होने से बीमा कंपनी द्वारा विगत चार महिने से आंबिया बहार का बीमा नहीं दिया गया था. लेकिन अब 63.98 करोड का शासन हिस्सा जमा हुआ है, इसलिए तहसील के 3 हजार 156 संतरा उत्पादक सहित फल उत्पादकों को पुनर्भुगतान मिलेगा. आगामी दो सप्ताह में यह रकम किसानों के खाते में जमा होने की संभावना है, ऐसाcने बताया. पुनर्रचित मौसम पर आधारित फलफसल बीमा योजना 2022-23 में आंबिया बहार के लिए जिले के 3557 संतरा, मोसंबी, केला उत्पादकों ने फलफसल बीमा निकाला था. फसलों को मौसम के खतरे से बीमा सुरक्षा देने पर किसानों को आर्थिक दृष्टि से मदद होगी. इसके लिए किसानों ने पांच प्रतिशत के मुताबिक प्रति हेक्टेयर 12 हजार रुपए भरकर आंबिया बहार का 3320 हेक्टेयर क्षेत्र बीमा संरक्षित किया था. इसके लिए कंपनी के पास 13.93 करोड का प्रीमियम जमा हुआ है. प्रत्यक्ष में किसान हिस्सा जमा हुआ, लेकिन शासन हिस्सा बीमा क अब तक कंपनी के पास जमा नहीं होने से किसानों को पुनर्भुगतान मिलने विलंब हो रहा था. लेकिन अब शासन हिस्सा जमा होने से किसानों को दशहरे से पूर्व पुनर्भुगतान देने की मांग किसानों ने की है.

* योजना में सहभागी 3557 में से 3156 किसानों को 10.71 करोड का मुआवजा मंजूर हुआ है. केंद्र सरकार हिस्सा अब 35 के बजाय 30 प्रतिशत रहेगा. इसलिए उर्वरित 5 प्रतिशत अब राज्य सरकार भरेंगी. इसके अलावा राज्य सरकार का हिस्सा रहेगा. अब कंपनी को शासन हिस्सा वितरित होने से किसानों को पुनर्भुगतान मिलेगा.

* जल्द ही किसानों को मिलेगा मुआवजा
फलफसल बीमा योजना का ट्रिगर लगने से 3156 किसानों को कंपनी स्तर पर बीमा मंजूर किया गया. अब योजना का शासन हिस्सा जमा होने से जल्द ही किसानों को बीमा भरपाई मिलेगी.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button