अमरावती

निगमायुक्त का आदेश कचरे की टोकरी में!

बुजुर्गों, दिव्यांगों व बीमारों को घर जाकर टीका लगाने का दिया था आदेश

  • स्वास्थ्य विभाग कर रहा आदेश के पालन में टालमटोल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२३ – दिव्यांग, बुजुर्ग एवं गंभीर रूप से बीमार रहनेवाले लोग यदि टीकाकरण केंद्र तक नहीं आ सकते है, तो ऐसे नागरिकों को उनके घर जाकर कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाने का आदेश मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा विगत 29 जुलाई को जारी किया गया था. किंतु यह आदेश जारी हुए करीब 25 दिन बीत जाने के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आदेश पर कोई अमल नहीं किया गया है. जिसका साफ मतलब है कि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुक्त के आदेश को कचरे की टोकरी में डाल दिया गया है.
उल्लेखनीय है कि, बुजुर्ग, दिव्यांग, बीमार व किसी हादसे का शिकार लोग टीकाकरण केंद्र पर नहीं जा सकते है. ऐसे में वे कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन से वंचित है, ऐसी शिकायत कुछ नगर सेवकों द्वारा की गई थी. साथ ही विषय को लेकर खुद सरकार की ओर से भी कई मार्गदर्शक सूचनाएं जारी हुई है. ऐसे में आयुक्त प्रशांत रोडे ने वैद्यकीय अधिकारी डॉ. विशाल काले को एक स्वतंत्र पथक गठित कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. ऐसे में नागरिकों से आवाहन करते हुए और नगरसेवकों की सहायता लेते हुए टीकाकरण केंद्रों पर आने में असक्षम लोगों की सूची बनाना अपेक्षित था. साथ ही यह सूची तैयार होने के बाद सप्ताह में कम से कम एक दिन वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक के अनुसार संबंधित नागरिक के घर जाकर यह पथक टीकाकरण करनेवाला था. राज्य के कुछ जिलों एवं अन्य कुछ राज्यों में इसी तरह से घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है. साथ ही खुद राज्य सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए युध्दस्तर पर प्रयास किये जा रहे है. जिसके चलते शनिवार को समूचे राज्य में रिकॉर्ड ब्रेक 11 लाख वैक्सीन लगाये गये. किंतु वहीं दूसरी ओर कुछ स्थानों पर टीकाकरण अभियान को लेकर प्रशासकीय उदासिनता भी देखी जा रही है. जिसमें अमरावती मनपा क्षेत्र का भी समावेश है. मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा स्पष्ट शब्दों में आदेश जारी करने और कार्यप्रणाली समझाये जाने के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक इस विषय में एक कदम भी आगे नहीं बढाया गया और स्वास्थ्य विभाग के पास इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में टीकाकरण केंद्रों तक जाने में असक्षम रहनेवाले कितने लोग रहते है. ऐसे लोगोें की न तो काई जानकारी संकलित की गई है और न ही उनके घर जाकर उन्हें प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगायी गई है.

  • सरकार के स्पष्ट आदेश नहीं

घर-घर जाकर टीकाकरण करने को लेकर सरकार की ओर से मार्गदर्शक दिशानिर्देश दिये गये है. किंतु इसे लेकर अब तक कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया है. साथ ही उपलब्ध स्टॉक के अनुसार सुचारू ढंग से टीकाकरण भी शुरू है और हर टीकाकरण केंद्र पर 20-20 वैक्सीन आरक्षित रखी गई है. ऐसे में अब तक घर-घर जाकर टीकाकरण नहीं किया गया. किंतु जल्द ही इसे लेकर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.
– डॉ. विशाल काले
स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button