अमरावती

शैक्षणिक शुल्क का भुगतान करने के पालकों को आदेश दें

अमरावती स्कुल्स एसोसिएशन का शिक्षाधिकारी को निवेदन

अमरावती / प्रतिनिधि दि.10 – गैर अनुदानित शाला के विद्यार्थियों के पालकों को शैक्षणिक शुल्क का भुगतान करने के आदेश देने की मांग का निवेदन आज अमरावती स्कुल्स एसोसिएशन ने प्राथमिक शिक्षाधिकारी तथा जिला परिषद व मनपा के अधिकारियों को सौंपाा है. इन शाला संचालकों का कहना है कि सरकार व्दारा समय समय पर निर्गमित किये गए सभी आदेशों का शाला प्रशासन पालन कर रहा है. शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में ट्युशन शुल्क में किसी प्रकार की वृध्दि नहीं की. विद्यार्थियों की पढाई ऑनलाइन माध्यम से शुरु है. शुल्क के लिये पालकों पर किसी प्रकार का दबाव नहीं दिया तथा सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा दी गई है. बावजूद इसके पालक शैक्षणिक शुल्क नहीं दे रहे है. इस कारण उन्हें इस तरह के आदेश देने की मांग की गई है.
लगभग 168 गैर अनुदानित शाला के संचालकों ने आज शिक्षाधिकारी को सौंपे निवेदन में कहा है कि अब शैक्षणिक सत्र खत्म होते आ रहा है और जब बालकों को शासन आदेश के तहत केवल शाला शुल्क की मांग की जता है तब शाला प्रशासन को पालकों की ओर से अनावश्यक शाब्दिक संघर्ष का सामना करना पड रहा है. इतना क्या तो अनेक सामाजिक घटकों से शालाओं विविध माध्यम से लगातार धमकियां दी जा रही है तथा कई जगह अनावश्यक उपद्रव कर शालेय व्यवस्थापन का मानसिक मनोबल तोडा जा रहा हेै.
शाला संचालकों का कहना है कि शाला का समूचा खर्च यह छात्र के शुल्क के माध्यम से किया जाता है, लेकिन वर्तमान स्थिति में पालकों की ओर से शाला शुल्क न आने से शालाओं की आर्थिक स्थिति काफी तंग हो चुकी है, लेकिन विद्यार्थियों के शैक्षणिक हित को देखकर विद्या दान का अखंड कार्य शुरु है. विशेष यह कि पिछले वर्ष का शैक्षणिक शुल्क अभी भी कुछ पालकों ने नहीं दिया है. इस कारण शैक्षणिक शुल्क बाबत पालकों को आदेश देने की मांग का निवेदन एडीफाय स्कूल, पोदार इंटरनेशनल स्कूल, महर्षि पब्लिक स्कूल, मदर एन्ड पेटस स्कूल, के.के.काम्ब्रीज स्कूल आदि ने की है.

Related Articles

Back to top button