अमरावती

ग्रामीण क्षेत्र में आयसोलेशन सेंटर बनाने के आदेश

कोरोना से निपटने जिला प्रशासन का अभिनव उपक्रम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – जिले के ग्रामीण भागों में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिये अब गांव-गांव में कोविड केअर सेंटर तथा आयसोलेशन सेंटर स्थापित करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है. इसी दिशा में तत्काल नियोजन करने के आदेश भी दिये गये है. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के नेतृत्व में ग्रामीणस्तर पर आयसोलेशन सेंटर स्थापित करने के कार्य की शुरुआत होगी.
यहां बता दें कि कोरोना महामारी ने सभी को भयभीत कर रखा है. अनेकों को अपनी जान भी गवानी पड़ी है. सैकड़ों लोग जीवन-मृत्यु के बीच संघर्ष कर रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों के सिर पर भी कोरोना का साया मंडरा रहा है. गांव-गांव में कोविड सेंटर अथवा आयसोलेशन सेंटर स्थापित करने के लिए विविध राजनीतिक व सामाजिक संगठनाओं की ओर से मांग की जा रही थी. इस मांग की दखल लेकर जिला प्रशासन की ओर से मान्य किया गया. जिलाधिकारी कार्यालय में हाल ही में हुई बैठक में मांग मंजूर होने की जानकारी देते हुए तत्काल सेंटर शुरु सेंटर शुरु करने के आदेश दिये गये.

  • नियमित की जाए जांच

स्वास्थ्य सेवक, आशा वर्कर्स के जरिए आयसोलेट किये गये मरीजों की रोजाना थर्मल स्कैनिंग के जरिए बुखार व ऑक्सीजन लेवल की नियमित जांच की जाए. इसके आधार पर ही गंभीर मरीजों को आवश्यकतानुसार कोविड अस्पताल में भर्ती करने के आदेश भी सीईओ को दिये गये है.

  • समिति करेगी नियोजन

गांवस्तर पर स्वास्थ्य सेवकों को नोडल अधिकारी के रुप में नियुक्त कर सरपंच, ग्रामपंचायत सदस्य, ग्रामसेवक, तलाठी, शिक्षक, पुलिस पाटील, आशा वर्कर्स का समावेश वाली समिति स्थापित की जाएगी. गांव के असिम्प्टमॅटिक कोविड मरीजों को विलगीकरण के लिये बेड, अन्य सुविधा उपलब्ध करने का नियोजन समिति को करना पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button