अमरावती

2657 मतदान केंद्रों की इमारतें सुसज्ज रखने के आदेश

जिलाधिकारी ने विविध विभागों की समीक्षा की

* दो माह की डेडलाइन

अमरावती /दि.26 जिले के 2657 मतदान केंद्र की कितनी इमारतें सुस्थिति में है, इसमें की कितनी इमारतों में बदलाव है. वहां सुविधा क्या है इस बाबत सोमवार 25 सितंबर को जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने समीक्षा की. चुनाव आयोग की सूचना पर की गई इस समीक्षा में सभी मतदान केंद्र सुसज्ज रखने के निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिए. इस बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग समेत जिला परिषद और मनपा निर्माण विभाग के अभियंता तथा शिक्षण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.
आगामी लोकसभा, विधानसभा व स्थानीय स्वराज्य संस्था चुनाव की पृष्ठभूमि पर चुनाव आयोग की तरफ से तैयारी शुरु की गई है. साथ ही जिलास्तर पर यह अधिकारी पूर्व तैयारी में लगे हैं. जिले में मतदाता सूची अपडेट करने की प्रक्रिया शुरु है. 17 अक्तूबर को प्रारुप मतदाता सूची घोषित की जाने वाली है. इसके अलावा जिले में स्थित 2657 मतदान केंद्र ‘जैसे थेे’ अवस्था में है क्या इस बाबत शिक्षा व निर्माण विभाग की तरफ से समीक्षा की गई. इन मतदान केंद्रों की इमारतों का जायजा कर जल्द वहां पानी, बिजली, अंतर्गत दुरुस्ती व अन्य सुविधा अपडेट करने के निर्देश जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने बैठक के दौरान दिए. इसके लिए अधिकारियों का दो माह डेडलाइन दी गई है.
* नए मतदाताओं को 18 वर्ष पूर्व ही पंजीयन का अवसर
लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को 30 नवंबर 2023 तक मतदाता सूची में पूर्व पंजीयन करने का अवसर दिया गया है. मतदाता सूची में पंजीयन करने के लिए सहभागी होने वाले युवाओं के लिए चुनाव अधिकारी कार्यालय में उत्कृष्ट मतदाता मित्र महाविद्यालय पुरस्कार का आयोजन किया है. इसके लिए महाविद्यालय व कनिष्ठ महाविद्यालय व्दारा मतदाता नाम पंजीयन करने संदर्भ में विविध उपक्रमों का आयोजन किया जाए. ताकि उत्कृष्ट काम करने वाले राजस्व विभाग निहाय महाविद्यालय व कनिष्ठ महाविद्यालय को उत्कृष्ट मतदाता मित्र महाविद्यालय पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाए. इस बाबत की जानकारी देने के लिए शहर के प्रमुख 80 कनिष्ठ महाविद्यालय समेत महाविद्यालय के शिक्षक, प्राध्यापकों की जिलाधिकारी ने बैठक लेकर आवश्यक सूचना दी है.

Related Articles

Back to top button