अमरावती

अवयवदान करना पुण्यकर्म

छोटे शहर में अवयवदान का बडा कार्य सराहनीय

  • पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह का प्रतिपादन

  • असो. ऑफ फिजीशीयन का तीसरा इको 2022

अमरावती/दि.3 – अवयवदान करना यह पुण्यकर्म है किंतु लोग अवयवदान करने से कतराते है. वर्तमान में बदलती जीवन शैली के चलते अनेको बीमारियां पनप रही है. जिसमें किडनी से संबंधित बीमारियां बढने लगी है. आज भी कई मरीज है जिन्हें कीडनी की आवश्यता है साथ ही किडनी ट्रांसप्लांटेशन की भी समस्या बढने लगी है. चिकित्सा क्षेत्र में मनुष्य अवयव की जरुरत समय के साथ बढ रही है. किंतु अवयव दानदाताओं की संख्या सीमित ही है. बावजूद इसके अमरावती जैसे छोटे शहर में अवयवदान का बडा कार्य डॉक्टरों व्दारा किया जा रहा है यह अपने आप में एक सराहनीय उपक्रम है. ऐसा प्रतिपादन पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने व्यक्त किया.
सीपी डॉ. आरती सिंह स्थानीय होटल ग्रेंड महफलीन के रुबी हॉल में रविवार को आयोजित असो. ऑफ फिजीशीयन अमरावती व कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया के विदर्भ चेप्टर तथा झेनिथ अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में तीसरे इको अमरावती 2022 में बतौर उद्घाट के तौर पर बोल रही थी. इस समय असो. ऑफ फीजिशीयन अध्यक्ष डॉ. विजय बख्तार की अध्यक्षता में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, सीएसआई के उपाध्यक्ष डॉ. अनिल जवाहीरानी, एपीए सचिव डॉ. धवल तेली, डॉ. महेश फुलवानी उपस्थित थे.
पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने आगे कहा कि, मैंने बतौर डॉक्टर अपने कॅरियर की शुरुआत की थी. आज लंबे अरसे के बाद मैं अपने पुराने प्रोफेशन के लोगों से रुबरु हो रही हूं. कोरोना काल में पुलिस और डॉक्टरों ने फ्रंटलाइन वारियर्स के रुप में कार्य किया. इसलिए डॉक्टर हो या पुलिस दोनो का कार्य समान है. मुझे गर्व है कि मैं इन दोनो क्षेत्रों से भलीभांति परिचित हुं. जो डॉक्टर समाज की सेवा कर अपना योगदान दे रहे है उन सभी डॉक्टरों का मैं अभिनंदन करती हुं. समाज में जहां कुछ लोग अवयव दान को जीवनदान का महत्व देते है वहीं कुछ ऐसे भी लोग है जो अवयव दान के नाम पर कारोबार कर रहे है. जब ऐसे मामले उजागर होते है तो कुछ हद तक हमे दुख पहुंचता है. अवयवदान के प्रति लोगों में अब जागरुकता लाना जरुरी है ऐसा सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा.
कार्यक्रम में अवयवदान के क्षेत्र में विशेष सहयोग देने वाले डॉ. अविनाश चौधरी, परतवाडा के डॉ. आशीष भंसाली, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, डॉ. नीरज राघानी, डॉ. पवन अग्रवाल तथा डॉ. सिकंदर अडवानी व सीपी डॉ. आरती सिंह, एपीए अध्यक्ष विजय बख्तार, डॉ. प्रफुल्ल कडू को विशेष रुप से सम्मानित किया गया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. विनित साबू ने किया एकदिवसीय इको में विविध मान्यवरों व्दारा विविध विषयों पर मार्गदर्शन किया गया. तथा नई-नई तकनीकी से उपस्थितों को अवगत करवाया गया.

Related Articles

Back to top button