अमरावतीमहाराष्ट्र

परिचय सम्मेलनों का आयोजन समय की आवश्यकता

पूर्व सांसद सुरेश वाघमारे का प्रतिपादन

* छत्रपति शिवाजी महाराज सभागृह में सर्वशाखीय तेली समाज का परिचय सम्मेलन
अमरावती/दि.30– आधुनिक युग में समाज व परिवार विभक्त हो चुके हैं. जिसका असर नई पीढी पर होता दिखाई दे रहा है. समाज द्बारा परिचय सम्मेलन का आयोजन समय की आवश्यकता हैं. इस प्रकार के सम्मेलनों के माध्यम से संबंध जोडने के लिए विचारों का आदान प्रदान होता है. ऐसा प्रतिपादन वर्धा जिले के पूर्व सांसद सुरेश वाघमारे ने व्यक्त किया.
वे स्थानीय डॉ. पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज के छत्रपति शिवाजी महाराज सभागृह में रविवार को संताजी समाज विकास संस्था द्बारा आयोजित सर्वशाखीय तेली समाज उपवर वधु व पालक परिचय सम्मेलन में बतौर उद्घाटक के तौर पर बोल रहे थे. संताजी समाज विकास संस्था अध्यक्ष प्रा. संजय आसोले की अध्यक्षता में आयोजित राज्यस्तरीय सम्मेलन में पूर्व विधायक राजू तिमांडे, पूर्व महापौर विलास इंगोले, नागपुर के सामाजिक कार्यकर्ता किशोर कन्हेरे, अशोक डोंगरे, स्वागत अध्यक्ष सुनील गुल्हाने, जना बैंक अधिकारी यतिंद्र नाडकर्णी , दामोदरराव मोगरकर, समाज भूषण दिल्ली के लक्ष्मणराव शिरभाते, राहुल गुल्हाने, प्रवीण राठोड (कारंजा लाड), गंगाधरराव आसोले, श्रीरामपंत सुखसोहले, पत्रकार संजय बनारसे, आतिश शिरभाते, विवेक गुल्हाने, डॉ.प्रा. अजय गुल्हाने, चंद्रशेखर पिंपले,डॉ. अरूणा गुल्हाने, अविनाश टाके, अशोकराव हांडे, शंकरराव श्रीराव, विनोदराव अजमिरे, संजय जावले, हर्षल काले, दत्तात्रय कपिले, प्रभाकरराव सवालाखे, संजय जिरापुरे, किशोर गुल्हाने, विलास मुडे, दिलीप बिजवे, अरूण गुल्हाने, गजानन राजगुरे आदि समाज बंधु उपस्थित थे.
परिचय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उद्घाटक पूर्व सांसद सुरेश वाघमारे ने आगे कहा कि सच्चे संस्कार समाज से मिलते है.आज हमारा समाज प्रगति तो कर रहा है. किंतु आपस में संवाद कम हो चुका है. भविष्य में अच्छे संवाद के लिए इस तरह के आयोजन होना चाहिए. वहीं पूर्व महापौर विलास इंगोले ने संताजी विकास संस्था द्बारा चलाए जा रहे विविध समाजोपयोगी उपक्रमों की सराहना करते हुए शुभकामनाएं दी. पूर्व विधायक राजू तिमांडे ने संबोधित करते हुए कहा कि आज पहले जैसी स्थिति नहीं हैं. समाज विभक्त हो चुका हैं. समाज को एकत्रित करने के लिए हमें इस तरह के सम्मेलनों की आवश्यकता है. संस्था संताजी महाराज स्मारक, छात्रावास, अभ्यासिका आदि सेवा उपलब्ध करवाए. ऐसी अपेक्षा भी उन्होंने इस अवसर पर संस्था से की.
उसी प्रकार सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश कन्हेरे ने कहा कि ऑनलाइन युग में बडे पैमाने पर धोखाधडी हो रही हैं. ऐेसे में सम्मेलन के माध्यम से जनजागृति कर धोखाधडी के मामलों पर रोक लगाना आसान होगा. साथ ही सभी को एक दूसरे का परिचय होने में आसानी होगी. राजनीति के क्षेत्र में जब तक हम अपना लोहा मनवाने के लिए हम अपनी संख्या बल नहीं दिखायेंगे. तब तक कोई भी हम पर ध्यान नहीं देगा. हर समाज ने इस बात को ध्यान में रखते हुए संख्याबल के साथ अपनी शक्ति दिखाकर राजनीति क्षेत्र में अपना हिस्सा लेने का प्रयास करना चाहिए. राज्य में तेली समाज की ताकत बढी है. आनेवाले चुनाव में हम एकत्रित होकर अपनी शक्ति की अनुभूति करवाते हुए राजनीतिक पार्टियों से हिस्सा देने के लिए दबाव नीति का प्रयोग करेंगे. ऐसी सलाह उन्होंने सम्मेलन के दौरान समाज बंधुओं को दी.
सम्मेलन के आयोजक तथा संताजी समाज विकास संस्था अध्यक्ष प्रा. संजय आसोले ने कहा कि संस्था हमेशा ही समाज की उन्नति व प्रगति में सहभागी रही है. आनेवाले समय में इस प्रकार सम्मेलन के माध्यम से समाज को एकत्रित करने की कोशिश होगी. यह संस्था द्बारा आयोजित 14 वां सम्मेलन है. जिसमें किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता न होने के बावजूद भी समाज के लिए इसका समाज के सहयोग से आयोजन किया गया है. आनेवाले समय में समाज के लिए ठोस कार्य किए जाने का भी प्रा. संजय आसोले ने आश्वासन दिया.
परिचय सम्मेलन समारोह की प्रास्तावना संजय रायकर ने रखी तथा संचालन प्रा. डॉ. अनूप शिरभाते, स्वाती जयसिंगपुरे, मनीषा गुल्हाने ने किया. सम्मेलन में गोवा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, गुजरात, महाराष्ट्र के विविध जिलों से समाज बंधु बडी संख्या में उपस्थित थे. सर्वप्रथम उपस्थित उपवर युवक युवतियों के हाथों मान्यवरों की उपस्थिति में तेली समाज के आराध्य दैवत संत जगनाडे महाराज की प्रतिमा का पूजन व दीप प्रज्वलन किया गया. संताजी समाज विकास संस्था द्बारा सभी उपस्थित मान्यवरों का शाल श्रीफल, स्मृति चिन्ह प्रदान कर सत्कार किया गया.् सम्मेलन को सफल बनाने विलास शिरभाते, मधुकरराव शिंदे, संजय रायकर, एड. चारूदत्त गुल्हाने, राजीव बनारसे, गजानन झोपाटे, आशीष आगरकर,प्रा. सुनील जिरापुरे, अतुल बिजवे, किशोर श्रीराव, अविनाश राजगुरे, सुनील पचगाडे, नंदु रावेकर ने अथक प्रयास किए.
*‘विवाह बंधन’ पुस्तिका का विमोचन
रविवार को तेली समाज राज्यस्तरीय परिचय सम्मेलन में 125 से अधिक युवक-युवतियों ने परिचय दिया. सभी उपवर वधु की जानकारी देनेवाली ‘विवाह बंधन’ पुस्तिका का विमोचन मान्यवरों के हस्ते किया गया. पुस्तिका में 700 युवक-युवतियों के बायोडाटा का समावेश है, ऐसी जानकारी प्रा. संजय आसोले ने दी. पुस्तिका तैयार करने का कार्य संपादक डॉ. केशव गाडबैल तथा सहसंपादक मिलिंद शिरभाते ने किया. पुस्तिका के कार्य में सहयोग देनेवालों को भी परिचय सम्मेलन के दौरान सम्मानित किया गया.

* सम्मेलन में विविध प्रस्ताव पारित
राज्यस्तरीय सम्मेलन में विविध प्रस्ताव पारित किए गये. जिसमें देशभर में 15 फीसदी जनसंख्या वाले तेली समाज को राजनीतिक दलों द्बारा अपेक्षानुसार चुनाव में हिस्सेदारी नहीं दी जाती. इस बात पर नाराजगी व्यक्त कर जनसंख्या निहाय भागीदारी दिए जाने का प्रस्ताव आशीष आगरकर ने पेश किया. जिसे सभी समाज बंधुओं ने एकमत से पारित किया. राज्य में होनेवाले आगामी विधानसभा चुनाव में जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में से तेली समाज को एक निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवारी दी जाए, ऐसा प्रस्ताव भी पारित किया गया.

Related Articles

Back to top button