अमरावती

देवरा शहीद में रंगपंचमी व धुलीवंदन कार्यक्रम का आयोजन

लकड़ियां न जलाते विचारों की जलाई जाती है होली

देवरा शहीद/दि.19– अमरावती जिले के देवरा शहीद गांव में रंगपंचमी व धुलीवंदन कार्यक्रम का आयोजन राष्टसंत तुकड़ोजी महाराज की ग्राम जयंती निमित्त ग्राम विकास के महाराष्ट्र व केंद्र शासन की योजनाएं चलाई जाती है. स्व. आर.आर. आबा पाटील एवं वैराग्यमूर्ति संत गाड़गे महाराज स्वच्छता अभियान मी समृद्ध तो गांव समृद्ध माझी वसुंधरा ऐसी योजनाओं में ग्राम स्वच्छता ग्राम स्वास्थ्य ग्राम समृद्धि पानी रोको पानी बचाओ, वृक्षारोपण चौक, सौंदर्यीकरण, बेकार वस्तु से टिकाऊ सौंदर्यीकरण, प्लास्टिक मुक्त ग्राम मच्छर मुक्त, ग्राम वनराई बंधारा ऑक्सिजन गार्डन वॉटर हार्वेस्टिंग बचत गटों को लघु उद्योग युवा विद्यार्थियों को शिक्षा व संस्कार का पाठ, जरुरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा की सुविधा उपलब्ध करवाने, जरुरतमंदों को सहायता करने, आदि योजना गांव में चलाने का कार्य बड़े पैमाने पर शुरु है.
देवरा गांव में होली में लकड़ियां न जलाते हुए प्रदूषण न करते हुए विचारों की होली की जाती है, रंगपंचमी के दिन रंगों की होली न खेलते टाल, मृदंग वीणा के गजर में गांव में प्रदक्षिणा निकाली जाती है. गांव में विविध गांव विकास के काम पर चर्चा सत्र आयोजित किया जाता है. धुलिवंदन के दिन अमरावती जिले से अनेक लोग गांव में विचारों की रंगपंचमी खेलने केक लिए यहां पर आते हैं और सुंदर स्वच्छ निरोगी उद्योगी गांव देवरा को देखकर कौतुक करते हैं.
कार्यक्रम के आठ दिनों में गांव के सर्व धर्म सर्व पंथ सर्व पक्ष एक साथ होकर ग्रामविकास के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित रहते हैं. देवरा गांव का आदर्श जिले में नहीं बल्कि महाराष्ट्र में दिखाने काकार्य हर महीने पांच सौ रुपए ग्रामविकास के कार्यों को देते है व हर रोज श्रमदान कर अपने गांव का विकास करने के लिए प्रयास करते हैं.

Related Articles

Back to top button