अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं में जनजागृती करने के लिए लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

जिले के अनेक गणमान्यों सहित विभागों का लेगें सहयोग

पत्रवार्ता में सीओ मोहपात्रा ने दी जानकारी
अमरावती/दि.26 – 2024 लोकसभा चुनाव की तिथी कभी भी घोषित हो सकती है. जिसके चलते चुनाव को लेकर नये मतदाताओं सहित प्रौढ, वरिष्ठ, तृतीय पंथी मतदाओं के बीच जनजागृती करने के लिए विभिन्न विभागों सहित सामाजिक कार्यकतार्आ,अधिकारियों व विभागों के सहयोग से अलग अलग कार्यक्रम व उपक्रम चला कर मतदाताओं के बीच जनजागृती की जाएगी. ऐसी जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीता मोहपात्रा ने आज हुई पत्रवार्ता के दौरान दी.
जिप के डॉ. पंजाबराव देशमुख सभागृह में आज सोमवार को हुई पत्रावार्ता मुख्यकार्यकारी मोहपात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव क्षेत्र के सभी विधानसभा मतदान क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए जनजागृती पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. जिसमें हर एक कार्य के लिए टारगेट गु्रप स्थापन किए गए है. पूर्व में लोकसभा व विधानसभा चुनाव में जिन मतदान केंद्रों पर 50 प्रतिशत से भी कम मतदान हुए है, उन स्थानों पर प्रमुखता से जनजागृती किए जाएगे.पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने के लिए महाविद्याल स्तर पर विभिन्न उपक्रम किए जा रहे है. महिला मतदाताओं में जनजागृती करने, दिव्यांग मतदातोँ के लिए मतदान केंद्र पर होने वाली सुविधाओं की जानकारी देने,उन्हें मतदान के प्रति जागृत करने, तृतीयपंथी मतदाताओं के पहचान देकर उन्हें मतदान के लिए जागृत करने,वृध्द/सर्विस वोटर/ खिलाडी इत्यादी को मतदान के लिए उत्साही बनाने के लिए अलग अलग विभागों व संगठनों के माध्यम से जनजागृती की जा रही है. जिसमें स्वास्थ विभाग की मदद से जिले में प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों व उपकेंद्रो पर सेल्फी पाईंट, हस्ताक्षर फलक, एम्बुलेंस में बैनर लगाकर जनजागृती करना आदि. संत गाडगे बाबा विद्यापीठ के माध्यम से नये मतदाताओं को रिझाने के लिए मोबाईल रील प्रतियोगिता आयोजित कर, उसके व्दारा मतदाताओं को जागृत करना जैसे अनेक उपक्रम चलाए जा रहे है. इस अभियान में माहिती व जनसंपर्क विभाग, नेहरु युवा केंद्र, समाज कल्याण विभाग, एमआईडीसी, म.बा.क्र., प्रकल्प अधिकारी एकात्मीक आदिवासी विकास प्रकल्प धारणी, एड्स नियंत्रण विभाग, सभी विभाग, उपविभागीय अधिकारी(सभी) का सहयोग लेकर अलग अलग तिथियों में विभिन्न उपक्रमों के माध्यम से जनजागृती चलाई जा रही है. वही मतदान जनजागृती के लिए सोशल मिडिया का भी भरपुर मदद ली जा रही है. 7 से 9 मार्च के बीच महिलाओं में मतदान के महत्तव को बताने के लिे जनजागृती कार्यक्रम व स्वीप एक्टीवेट सभी तकनीक से अवगत कराने के लिए महिला मैराथॉन का भी आयोजन किया जा रहा है. जानकारी देते समय मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजिता मोहपात्रा, डीआरडीए की प्रकल्प संचालक प्रिती देशमुख, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. कैलाश घोडके, डीआरडीए के नितीन मेश्राम उपस्थित थे.

कन्या जनदर बढाने लेक लाडकी योजना
पत्रवार्ता के दौरान सीओ मोहपात्रा ने बताया कि महिला व बाल विकास विभाग जिला परिषद अमरावती अंतर्गत लेक लाडकी योजना अंतर्गत लडकियों का जन्मदर बढाने के लिए, लडकियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन तथा ध्यान देने के लिए इसके पूर्व माझी कन्या भाग्यश्री योजना शुरू की गई थी. मगर उसमें अब थोडा बदलाव लाकर 30 अक्टुबर 2023 से महिला व बाल विकास विभाग के शासन निर्णय से लेक लाडकी योजना शुरू की गई है. 1 अप्रेल 2023 के बाद जन्मी पिले व केशरी राशन कार्ड धारक पालकों की बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके लिए बेटी के जन्म होने पर 5 हजार रुपये, लडकी पहली कक्षा में जाने पर 6 हजार रुपये, लडकी 6वीं कक्षा में जाने पर 7 हजार रुपये, लडकी 11 वीं कक्षा में जाने पर 75 हजार रुपये तथा लडकी 18 वर्ष पुरी होने पर 75 हजार रुपये ऐसा कुल 1 लाख 1 हजार रुपयों का लाभ मिलेगा. जिसके लिए लाभार्थी का आधार कार्ड, पालक का आधार कार्ड, परिवार प्रमुख का उत्पन्न दाखला, पिला या केशरी राशनकार्ड होना आवश्यक, बैंक पासबुक झेराक्स के साथ नजदिकी आंगनवाडी सेविका, आंगनवाडी पर्यवेक्षिका, बालविकास प्रकल्प अधिकारी से संपर्क कर सकते है.

Related Articles

Back to top button