अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अन्यथा 13 फरवरी से एसटी कर्मी करेंगे अनशन

स्टेट ट्रान्सपोर्ट कामगार संगठन ने लिया निर्णय

* केंद्रीय अध्यक्ष संदीप शिंदे ने पत्रवार्ता में दी जानकारी

अमरावती /दि.2– राज्य परिवहन निगम यानि एसटी महामंडल के कामगारों व कर्मचारियों की विभिन्न मांगे विगत लंबे समय से प्रलंबित पडी है. जिसके बारे में महामंडल सहित सरकार के साथ महाराष्ट्र स्टेट ट्रान्सपोर्ट कामगार संगठन की कई दौर वाली चर्चाएं हो चुकी है तथा महामंडल ने राज्य सरकार को 60 दिन के भीतर प्रलंबित मांगों के संदर्भ में अपनी रिपोर्ट पेश करनी की बात भी स्वीकार की थी. परंतु इस अवधि के खत्म हो जाने के बावजूद भी अब तक कोई बैठक नहीं हुई है और महामंडल द्वारा सरकार को कोई रिपोर्ट भी पेश नहीं की गई है. जिसके चलते एसटी कर्मचारियों में तीव्र असंतोष व्याप्त है. ऐसे में महाराष्ट्र स्टेट ट्रान्सपोर्ट कामगार संगठन ने अपनी प्रलंबित मांगों के लिए आगामी 13 फरवरी से राज्य में सभी विभागस्तर पर अनिश्चितकालीन अनशन करने का निर्णय लिया है. इस आशय की जानकारी महाराष्ट्र स्टेट ट्रान्सपोर्ट कामगार संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष संदीप शिंदे द्वारा आज यहां बुलाई गई पत्रवार्ता में दी गई.

इस पत्रवार्ता में संदीप शिंदे द्वारा बताया गया कि, इससे पहले 11 सितंबर 2023 को संगठन द्वारा आमरण अनशन की नोटीस दी गई थी. जिसके बाद सरकार द्वारा संगठन के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में एसटी कर्मियों को 42 फीसद महंगाई भत्ता लागू किया गया. साथ ही महंगाई भत्ते, घर किराया भत्ते व वार्षिक वेतनवृद्धि का बकाया देने हेतु 15 दिन के भीतर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता एवं उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री की उपस्थिति में मान्यता प्राप्त कामगार संगठन के साथ बैठक लेने को मंजूरी दी गई थी. परंतु वह बैठक अब तक नहीं हुई है.

इसी दौरान वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव तथा रापनि के उपाध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक ने एसटी कर्मियों की अन्य प्रलंबित मांगों पर मान्यता प्राप्त संगठन के साथ चर्चा करते हुए सरकार को अपनी रिपोर्ट 60 दिन के भीतर पेश करना मान्य किया था. जिसे लेकर 5 अक्तूबर 2023 को सरकारी निर्णय भी जारी किया गया था. परंतु अब तक न तो बैठक हुई है, न ही सरकार के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तूत हुई है. जिसके चलते एसटी कामगारों में तीव्र संतोष व्याप्त है और संगठन ने 13 फरवरी से राज्य में आमरण अनशन आंदोलन शुरु करने का निर्णय लिया है.
इस पत्रवार्ता में केंद्रीय अध्यक्ष संदीप शिंदे, विभागीय सचिव मोहित देशमुख, विभागीय अध्यक्ष असलम खान, प्रादेशिक सचिव राहुल धार्मिक व विभागीय सचिव शमी खान पठान आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button