अमरावतीमुख्य समाचार

व्यवसायियों की विविध समस्या का निवारण ही हमारा मकसद

सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

* स्वच्छता, पार्किंग, बिजली व सार्वजनिक बाथरुम व्यवस्था को प्राथमिकता
* जागृति पैनल के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार संतोष सबलानी का कहना
अमरावती/दि.6- शहर के विख्यात नागपुर रोड स्थित बिजीलैंड व्यापारी सामाजिक संगठन के चुनाव में जागृति पैनल से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रुप में मैदान में उतरे संतोष सबलानी का अमरावती मंडल से हुए साक्षात्कार में कहना है कि उनका और पैनल के उम्मीदवारों का मकसद केवल चुनाव जीतना नहीं है, बल्कि व्यवसायियों की विविध समस्याओं का समाधान करना है. मार्केट में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, सही पार्किंग सुविधा, सार्वजनिक बाथरुम व्यवस्था और आवश्यकता पड़ने पर हेल्पलाईन नंबर की सुविधा कराना ही उनके पैनल के उम्मीदवारों का मुख्य उद्देश्य है.
बिजीलैंड संकुल में दूल्हेराजा प्रतिष्ठान के संचालक संतोष सबलानी अध्यक्ष के रुप में जागृति पैनल से चुनाव मैदान में हैं. इसी पैनल से सचिव पद के लिए डेनिम स्पोर्टस् के दीपक उर्फ बंटी पारवानी तथा कोषाध्यक्ष पद के लिए जय साड़ीज के जय तेजवानी चुनाव मैदान में हैं. शनिवार 8 जुलाई को इस व्यवसायी संगठन के चुनाव होने जा रहे हैं. अध्यक्ष पद के उम्मीदवार संतोष सबलानी ने अमरावती मंडल को बताया कि इस संकुल में विविध समस्या है. कचरों के ढेर, सफाई का अभाव, दूकानों के सामने अवैध रुप से अतिक्रमण, वाहनों की पार्किंग का अभाव, सार्वजनिक बाथरुम का अभाव समेत विविध समस्या है. इन समस्याओं पर वर्षों से ध्यान नहीं दिया गया है. इस कारण मार्केट की सामाजिक-आर्थिक सुधार के लिए सकारात्मक परिवर्तन की संकल्पना लेकर वे चुनाव मैदान में उतरे हैं. उन्होंने कहा कि यदि व्यवसायियों ने उन्हें मौका दिया तो बिजीलैंड में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए मार्केट में सभी तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. साथ ही सार्वजनिक बाथरुम का निर्माण किया जाएगा जो लोगों को सुविधा प्रदान करेगा और स्वच्छता बनाए रखने में सहायता होगी. इसी तरह मार्केट में आने वाले वाहनों के लिए उपयुक्त पार्किंग सुविधा के साथ हर दूकान में बिजली के मीटर भी स्वतंत्र लगाए जाएंगे. साथ ही आपात समय के लिए हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान किया जाएगा. इससे आम लोगों को भी सहायता होगी.
संतोष सबलानी का यह भी कहना था कि संगठन द्वारा हर तीन माह में नियमित आमसभा का आयोजन होना चाहिए ताकि संगठन के सदस्यों को मिलकर मार्केट की विविध समस्या की जानकारी मिले और उसका निवारण हो. साथ ही व्यवसायियों के हित की दृष्टि से विकास के बारे में भी चर्चा हो सके. साथ ही संगठन का समय-समय पर ऑडिट होना भी जरुरी है. मार्केट में रात के समय बिजली के लिए स्ट्रीट लाईट का अभाव है. सुरक्षा की दृष्टि से मार्केट में हर जगह स्ट्रीट लाईट लगाए जाएंगे. बाहर से आने वाले ऑटो रिक्शा के लिए मार्केट ेके मुख्य प्रवेशद्वार के बाहर ऑटो स्टैंड का भी निर्माण होगा ताकि सभी को सुविधा हो सके. उन्होंने कहा कि कई दूकानों पर दलालों के माध्यम से ग्राहक पहुंचने की अनुचित प्रथा पर वे रोक लगाएंगे. ताकि छोटे दूकानदार भी अपना व्यवसाय बराबर कर सके. उनका मानस है कि यदि व्यवसायी उन्हें मौका देते हैं तो वे संगठन के माध्यम से न्याय कमिटी में सदस्य के तौर पर होलसेल व्यवसायियों को शामिल कर व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने में सहायक होंगे.

मार्केट में विद्युत सब स्टेशन जरुरी
संतोष सबलानी ने कहा कि विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करने और ऊर्जा की बचत करने के लिए मार्केट में विद्युत सब स्टेशन स्थापित होना आवश्यक है. इसके लिए उनके प्रयास रहेंगे. साथ ही मार्केट के विकास के लिए हर विंग के सदस्य को शामिल कर विंग सेवक संघ का गठन किया जाएगा. बिजीलैंड का व्यापार बढ़ाने के लिए होलसेल व्यापारियों के लिए वार्षिक गारमेंट फेयर का आयोजन किया जाएगा. साथ ही फायर सुरक्षा की व्यवस्था, कमिटी का स्वतंत्र कार्यालय, व्यापारियोंं के साथ कोई विवाद होने अथवा कार्रवाई के बारे में मार्गदर्शन के लिए लीगल अधिवक्ता की नियुक्ति, मार्केट के हर विंग के दूकानदारों को छत पर जाने के लिए स्वतंत्र सीढ़ी की व्यवस्था, मार्केट का सौंदर्यीकरण, बाहर गांव से आने वाले होलसेल ग्राहकों के लिए वेटिंग रुम की व्यवस्था की जाएगी.

कमीशनखोरी पर लगाएंगे रोक
संतोष सबलानी ने बताया कि संकुल के व्यवसायियों का माल बाहर से आने पर किराया ज्यादा लगाया जाता है. साथ ही कई दूकानों पर दलालों के माध्यम से ग्राहक पहुंचाए जाते हैं. कमीशनखोरी के इस गोरखधंधे पर रोक लगाई जाएगी. साथ ही व्यापारियों की डाक का भाड़ा भी कम करवाया जाएगा ताकि सभी को व्यापार करते समय और संगठन का काम जारी रहते पारदर्शिता दिखाई दें.

होलसेल व रिटेल व्यवसायियों को किया जाएगा शामिल
संतोष सबलानी ने कहा कि यदि उनके जागृति पैनल को व्यवसायी मौका देते हैं तो कार्यकारिणी में अन्य पदों पर एक सदस्य होलसेल हेंडलूम से, एक होलसेल साड़ी-कपड़ा, एक सदस्य होलसेल कोलकाता रेडीमेड से लिया जाएगा. साथ ही हर ब्लॉक से दो प्रतिनिधि सदस्य के रुप में लिए जाएंगे. जिसमें एक होलसेल व एक रिटेल का सदस्य होगा. दूकानों के सामने रहने वाले अतिक्रमण को व्यापारियों से चर्चा कर सीमित सीमा में लाया जाएगा ताकि संपूर्ण मार्केट में एक जैसा नजारा दिखाई देें.

दुर्घटना रोकने की भी उपाययोजना
संतोष सबलानी का कहना था कि बिजीलैंड मार्केट में आते समय अनेक वाहन काफी तेज रफ्तार से रहते हैं जो दुर्घटना का कारण भी बन सकते हैं. इस कारण आरटीओ विभाग और राज्य महामार्ग समिति के साथ चर्चा कर संभावित दुर्घटनाओं को रोकने हाईलाइटर इंडीकेटर और अन्य संकेत की व्यवस्था करने का उनका मानस है. इसके अलावा फायर सुरक्षा के भी प्रबंध किए जाने के भी प्रयास रहेंगे.

ग्राहक बढ़ाने की योजना
बिजीलैंड मार्केट संकुल में दशहरा और दिवाली जैसे त्यौहारों के मौके पर बिल्डर्स के सहयोग से विक्रेताओं के लिए उनकी बम्पर स्कीम शुरु करने की भी योजना है. जो मार्केट में ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में उपयोगी साबित होगी.

Related Articles

Back to top button