अमरावतीमुख्य समाचार

हमारी कार्यकारिणी सभी को चौंकाएंगी

नवनियुक्त महानगर अध्यक्ष प्रा. डॉ. हेमंत देशमुख का दावा

* अमरावती मंडल से विशेष बातचीत
* कई दलोें, संगठनों के लोग हमारे साथ आएंगे
* जिले में असली राकांपा से सभी की सिम्पैथी
अमरावती/दि.18- राकांपा शरद पवार गुट के नवनियुक्त महानगर अध्यक्ष प्रा. डॉ. हेमंत देशमुख ने दावा किया कि अगले 10 दिनों में वे अपनी टीम घोषित करेंगे. जिसमें विविध क्षेत्र के कई नाम ऐसे होंगे जो सभी को चकित कर देंगे. हमने सकारात्मक और रचनात्मक राजनीति सोच रखी है उसे मूर्त रुप देने का प्रयास होगा. राजकारण को समाजकारण में बदलने की बात देशमुख ने कही. अमरावती मंडल से खास बातचीत में कदाचित जिले के सर्वाधिक पढे-लिखे राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष ने कही. जिले के अग्रणी नेताओं की मनुहार पर राकांपा मूल की कमान संभालने तैयार होने की बात उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कही. प्रा. डॉ. देशमुख के पिता एम. जी. देशमुख शिक्षाविद रहे हैं. नागपुर विश्वविद्यालय के कुलसचिव रहे हैं. स्वयं डॉ. देशमुख विदर्भ यूथ वेलफेयर सोसायटी के कोषाध्यक्ष तथा शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग के सेवानिवृत्त विभाग प्रमुख हैं.
* कई लोगों से संपर्क, साथ आएंगे
डॉ. देशमुख ने दावा किया कि उन्हीं की राकांपा ओरिजनल हैं. शरद पवार के साथ है. जिले के राकांपा के अग्रणी नेता हर्षवर्धन उर्फ भैयासाहब देशमुख, वसुधाताई देशमुख, प्रा. शरद तसरे, सुरेखा ठाकरे, जिलाध्यक्ष सुनील वर्‍हाडे तथा स्वयं प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटिल के आग्रह पर उन्होंने पार्टी की बागडोर संभालना स्वीकार किया. उसी समय वे शरद पवार, सुप्रिया सुले, अनिल देशमुख आदि का आशीर्वाद लेकर अध्यक्ष बने हैं. अब कार्यकारिणी गठन हेतु बैठकों के और मिलने मिलाने के दौर शुुरु है. अनेक लोगों से संपर्क हो रहा है. सभी साथ आ रहे हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि विविध क्षेत्र में नाम कमा चुके कई लोग उनके साथ राकांपा में सकारात्मक, रचनात्मक राजकारण के लिए साथ आएंगे. भैयूजी महाराज के शिष्य रहे तथा अनेक उपक्रमों को अमरावती में लागू व साकार करनेवाले हेमंत देशमुख ने कहा कि वे मैं को हम बनाने में भरोसा रखते हैं. इसी प्रकार उनका राजकीय कार्यकाल रहेगा.
* पार्टी मजबूत, 50 हजार से अधिक कार्यकर्ता
देशमुख ने दावा किया कि राकांपा अमरावती जिले में भी सुदृढ हैं. जिले में 50 हजार से अधिक पार्टी कार्यकर्ता है. उसी प्रकार जो राजकारण राज्यस्तर पर हो रहा है उसे देखते हुए अमरावती में पार्टी के प्रति बहुत सहानुभूति भी होने का दावा कर देशमुख ने वरिष्ठों के प्रत्येक निर्देश, कार्यक्रम, उपक्रम को यहां लागू करने की बात कही. नीतिगत निर्णय बराबर लागू होंगे. एक प्रश्न के उत्तर में देशमुख ने कहा कि वे सभी को साथ लेकर, जाति, धर्म का भेद मिटाकर बल्कि अपने साथ काम करने वाले को रिश्तेदार के रुप में बर्ताव करते हैं. अपने आप को सतरंजी पर बैठने वाला कार्यकर्ता उन्होंने बताया.
* आघाडी निर्णय मान्य
हेमंत देशमुख ने अमरावती लोकसभा क्षेत्र पर आघाडी में राकांपा के दावे पर कहा कि हमारे बडे लीडर्स जो निर्णय करेंगे, वह मान्य होगा. उसी प्रकार गठजोड में कांगे्रस और शिवसेना उबाठा शामिल है. इसलिए मनपा चुनाव हो या लोकसभा, विधानसभा. गठजोड के नेता, कार्यकर्ताओं को साथ लेकर काम करना है, करेंगे.
* 10 हजार फलों के पौधों का वितरण
देशमुख शिक्षा के महत्व को जानते हैं. उन्होंने दोहराया कि वे राजकारण को समाजकारण बनाना चाहते हैं. इसलिए विविध उपक्रम उनके जारी रहे हैं. 33 वर्षो तक अध्यापन का कार्य कर चुके और अभी भी क्षेत्र की अग्रणी शिक्षा संस्था में पदाधिकारी देशमुख गांव देहात में बच्चों को फलोें के पौधों का वितरण कर रहे हैं. सीताफल व अन्य फलों के पौधों का विद्यार्थी जतन कर अपना शालेय शिक्षा खर्च की व्यवस्था कर सकते हैं. उसी प्रकार फलों का आहार भी ले सकते हैं. शिक्षित होना आवश्यक है. युवाओं के लिए भी डॉ. देशमुख ने काफी कुछ सोच रखा है.
* गालियों वाली पॉलिटिक्स नहीं
सुसंस्कृत तथा पढे लिखे परिवार वाले डॉ. देशमुख ने राजनीति के वर्तमान परिदृश्य से अपने आप को अलग बताया. उनका कहना रहा कि वे राजनीति को गालीमुक्त करना चाहते हैं. वे जनता के प्रश्नों पर विरोधी दल और शासन-प्रशासन से लडने-भिडने तैयार हैं. आंदोलन भी करेंगे. प्रशासन को जनता के हित में निर्णय करने मजबूर करेंगे. किंतु गालीगलौच नहीं.

* अगले माह आ सकते हैं पवार
हेमंत देशमुख ने पार्टी कार्यकारिणी गठित करने के बाद उपक्रमों एवं पार्टी के नीतिगत कार्यक्रमों को तेजी से साकार करने की बात कही. उसी प्रकार सर्वेसर्वा शरद पवार, सुप्रिया सुले, जयंतराव पाटिल व अन्य नेताओं की सभाएं आयोजित किए जाने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पवार साहब अगले माह आ सकते हैं. सुप्रियाताई का भी अगल से दौरा होगा.

Related Articles

Back to top button