अमरावतीमहाराष्ट्र

आचारसंहिता उल्लंघन की 232 शिकायतो में 28 बोगस

सभी शिकायतो का निपटारा

* सी-विजिल एप पर प्राप्त हुई शिकायते
* 100 मिनिट में शिकायतो पर कार्रवाई
अमरावती/दि.13– आदर्श आचारसंहिता का कडाई से पालन हो और चुनाव शांतिपूर्वक और भयमुक्त वातावरण में संपन्न करने के लिए आयोग द्वारा सी-विजिल एप तैयार किया गया है. इस पर 16 मार्च से अब तक 232 शिकायते ऑनलाईन प्राप्त हुई है. इन सभी शिकायतो का निपटारा किए जाने की जानकारी नोडल अधिकारी प्रज्वल पाथरे ने दी. उन्होंने कहा कि, इन शिकायतो में 28 शिकायते बोगस थी.
शिकायत पर संबंधित उडनदस्तो द्वारा 100 मिनिट में कार्रवाई की जाती है. आसान तरिके से आचारसंहिता उल्लंघन की शिकायते करते आ सकती है. इस एप के जरिए फोटो और वीडिओ भी भेजा जा सकता है. इसमें शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रहने से अनेक नागरिक शिकायत कर रहे है. अब तक प्राप्त 232 में से 28 शिकायते बोगस रहने से उन्हें हटा दिया गया है और अन्य शिकायतो का निपटारा किया गया है.

* यहां करे शिकायत
आदर्श आचारसंहिता का उल्लंघन होने पर शिकायत करने की सुविधा चुनाव आयोग ने उपलब्ध कर दी है. जिला चुनाव विभाग और चुनाव आयोग तक पहुंचने के लिए सी-विजिल एप विकसित किया गया है. उसे डाऊनलोड कर शिकायत करते आ सकती है.

* बैनर, पोस्टर नहीं निकाले
जिले में अब तक प्राप्त शिकायतो का स्वरुप गंभीर नहीं है. इसमें बैनर, पोस्टर नहीं निकाले, रैली निकाली आदि शिकायतो का समावेश है. यह सभी शिकायते संबंधित उडनदस्तो को देकर 100 मिनिट में कार्रवाई की गई है.

* 28 शिकायते बोगस
जिले में 16 मार्च से सी-विजिल एप के जरिए नोडल अधिकारी के पास 232 शिकायते प्राप्त हुई. इसमें से 28 शिकायते निरर्थक रहने से उसे हटा दिया गया. इसमें खुद का सेल्फी फोटो, कुछ लोगो के खुद के फोटो आदि है. इन शिकायतो में कोई तथ्य नहीं रहने की बात बताई गई.

* लाईव फोटो अपलोड करना पडेगा
– सी-विजिल एप पर ऑनलाईन शिकायत करते समय सबूत के रुप में संबंधित फोटो और वीडिओ लाईव देने की सुविधा है.
– इसके अलावा एप इस्तेमाल करनेवालो को उनके द्वारा की गई शिकायतो की कार्रवाई को भी देखते आ सकता है.

* सी-विजिल के जरिए करें शिकायत
आचारसंहिता का उल्लंघन होता हो तो सी-विजिल एप के जरिए शिकायत करें. इस पर 100 मिनिट में कार्रवाई की जाती है.
– प्रज्वल पाथरे, नोडल अधिकारी

Related Articles

Back to top button