अमरावती

ग्रामीण इलाकों में आंखों की बीमारी का प्रकोप

नागरिकों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं, सावधानी बरतें

* स्वास्थ्य यंत्रणा की सूचना
अमरावती/दि.1- पिछले दो सप्ताह से जारी बारिश अब दो-तीन दिनों से नहीं है. लेकिन बारिश के कारण संक्रामक बीमारियां बढने लगी है. वर्तमान में सभी तरफ छोटे बच्चों में आईफ्लू अथवा आंखे आने की बीमारी शुरु है. जिले में भी इसका प्रकोप जारी है. ग्रामीण इलाकों में 3308 लोगों को आंखों की बीमारी होने की जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से सामने आई है. इस पृष्ठभूमि पर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सावधानी बरतने की सूचना दी गई है.
जिला स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 14 तहसीलों में आंखे आने के सर्वाधिक मरीज चांदूर बाजार तहसील में पाए गए है. यहां 568 तथा सबसे कम मरीज अंजनगांव सुर्जी तहसील में है. इस तहसील में 91 मरीज पाए गए हैं. छोटे बच्चों में आंखों के संसर्ग का प्रमाण अधिक है. साथ ही बडो में भी आंखों की बीमारी फैली है. आंखों का यह संसर्ग मामूली स्वरुप का रहा तो भी संसर्ग की रफ्तार अधिक है. लेकिन इससे भयभीत होने का कोई भी कारण नहीं है, केवल आवश्यक सावधानी बरतना जरुरी है, ऐसा वैद्यकीय विशेषज्ञों ने कहा. आंखे आने की बीमारी को देखते हुए जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक दवाई, आयड्रॉप, निंबोली ट्यूब जैसी दवाई उपलब्ध रखी है. 3308 मरीजों में से 2682 मरीज ठिक हुए हैं.

* कोई भी भयभीत न हो
आयफ्यू अथवा आंखों की बीमारी से भयभीत होने की आवश्यता नहीं है. केवल सावधानी बरतना चाहिए. आशा सेविका और स्वास्थ्य सेवक के जरिए सर्वेक्षण किया जा रहा है. साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सूचना दी गई है. आंखों की बीमारी से बचाव के लिए छोटे बच्चों के हाथ बार-बार धुलाए, आंखे पानी से स्वच्छ करें, मरीजों से दूर रहे और किसी भी वैद्यकीय सलाह के बिना आंखों में कोई भी दवाई न डाले.
– डॉ. सुभाष ढोले,
प्रभारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी

* प्रशासन की तरफ से सावधानी की सूचना
ऐसे है लक्षण ऐसे बरते सावधानी
– आंखे लाल होना आंखों को स्वच्छ पानी से बार-बार धोएं
– आंखों से लगातार पानी आना परिवार के सदस्यों से सुरक्षित अंतर रखें
– आंखों की जलन स्वच्छ रुमाल का इस्तेमाल करें
– दोनो आंखों में सूजन आना अन्यों का रुमाल, टॉवेल इस्तेमाल न करें
– आंखों में खुजली आना संसर्ग हुए व्यक्ति काला गॉगल अथवा चष्मा पहने
– आंखों की पलक चिपकना

Related Articles

Back to top button