अमरावती

शहर में चारों तरफ बढ रहा है मच्छरों का प्रकोप

फॉगिंग और दवाई का छिडकाव पिछले छह माह से नहीं हुआ

* गंदगी फैलने से संक्रामक बीमारियों का खतरा
अमरावती/दि.13– मनपा क्षेत्र में साफ-सफाई का अभाव रहने से मच्छरों का प्रकोप है. चारों तरफ गंदगी और मच्छरों का प्रादुर्भाव रहने से संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा मच्छरों के प्रकोप से मलेरिया और डेंग्यू प्रकोप हो सकता है. ऐसे में प्रभागों में फॉगिंग और दवाई का छिडकाव न होने से मच्छरों की सभी तरफ भरमार है. जिससे नागरिक परेशान हो गए है.
मनपा प्रशासकराज आने के बाद सफाई ठेकेदारों की मनमानी कार्यप्रणाली शुरु हो गई है. शिकायत अथवा सूचना करने पर कुछ परिसरों की नियमित साफ-सफाई की जाती है. मनपा क्षेत्र के अधिकांश प्रभागों में नालियां लबालब भरी हुई और कचरों के ढेर व गंदगी का आलम है. ऐसे में बेमौसम बारिश का भी कहर जारी है. इस कारण चारों तरफ मच्छरों का प्रकोप है. ग्रीष्मकाल के इस मौसम में नागरिक अपने घरों में गर्मी से राहत पाने के लिए कुलर का इस्तेमाल करते है. कुलर के इस्तेमाल के कारण उसमें रहने वाले पानी से मच्छरों का प्रादुर्भाव अधिक हो सकता है. ऐसे में मलेरिया और डेंग्यू का फैलाव होने की संभावना रहती है. वर्तमान में सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज अधिक है. साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या भी दिनोंदिन बढती जा रही है. इसके बावजूद मनपा प्रशासन व्दारा साफ-साफई को लेकर कोई उपाययोजना नहीं की जा रही है. पिछले कुछ माह से शहर के प्रभागों में फॉगिंग और जंतुनाशक दवाई का छिडकाव न किए जाने से मच्छरों का प्रकोप दिनोंदिन बढता जा रहा है. बिजली गुल होने पर नागरिक गर्मी में मच्छरों से परेशान हो जाते है. इस कारण संक्रामक बीमारियों की फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. मनपा प्रशासन ने नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए शहर में फॉगिंग व दवाई के छिडकाव के साथ परिसरों को स्वच्छ रखने के लिए कचरों के ढेर व नालियों की सफाई संबंधित ठेकेदारों व सफाई कर्मीयों व्दारा करवानी चाहिए, ऐसी नागरिकों की मांग है.

* बडनेरा में भी स्वच्छता का अभाव
मनपा क्षेत्र में आनेवाले बडनेरा शहर में भी फॉगिंग अथवा जंतुनाशक दवाई का छिडकाव पिछले छह माह से नहीं हुआ है. इस कारण चारों तरफ मच्छरों का प्रादुर्भाव है. हर प्रभागों में कचरों के ढेर और नालियां लबालब भरी हुई है. जिससे सभी परिसरों में मच्छरों की भरमार है. सफाई ठेकेदारों का परिसरों की सफाई हर दिन नियमित न किए जाने और कचरों के ढेर पडे रहने से शहर में संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

* उष्णता बढने से बढ रहे मच्छर
बेमौसम बारिश के कारण नालियाेंं में सडकों की मिट्टी बहकर आने से गाल हो गया है. सभी परिसरों की नालियों की सफाई करना जारी है. साथ ही ब्लिचिंग पॉडर के साथ फॉगिंग और दवाई का छिडकाव भी किया जा रहा है. तापमान बढने से मच्छर भी बढ रहे है. प्रशासन व्दारा उपाययोजना जारी है.
– डॉ. सीमा नेताम,
उपायुक्त (स्वच्छता), मनपा

 

 

Related Articles

Back to top button