अमरावतीमहाराष्ट्र

पी. आर. पोटे पाटिल ग्रुप सफलता और प्रगति के शिखर पर

श्रीश्री रविशंकरजी महाराज ने संस्था की सराहना की

* संस्थान के अध्यक्ष ने सुसंस्कृत पीढ़ी तैयार करने के लिए विधायक प्रवीण पोटे पाटिल की पीठ थपथपाई

अमरावती/दि.10- पी. आर. पोटे पाटिल एजुकेशनल ग्रुप अमरावती द्वारा “आशीर्वचन” नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक, विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु गुरुदेव श्री श्री रविशंकरजी महाराज ने दस साल पहले संस्थान में अपनी यात्रा की यादों को याद करते हुए इस अवधि के दौरान संस्थान की समग्र प्रगति और छात्रों को रोजगार प्रदान करने की सराहना की. कार्यक्रम के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु गुरुदेव श्रीश्री रविशंकरजी महाराज पी.आर. पोटे  पाटिल एजुकेशनल ग्रुप में पढ़ने वाले दस हजार छात्रों से बातचीत की. श्री श्री रविशंकर जी के महाविद्यालय में आगमन से महाविद्यालय में उत्साह का माहौल बन गया.

छात्रों से बातचीत करते हुए श्री श्री रविशंकर जी ने कहा कि तनाव मुक्त रहना एक कला है. इसके लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता है. ईश्वर में आस्था महत्वपूर्ण है. विद्यार्थियों को अतीत या भविष्य में जीने के बजाय वर्तमान में जीने के बारे में सोचना चाहिए. तनाव आएगा, इसमें खुद को डूबने न दें, आपको खुद को इससे ऊपर रखने में सक्षम होना होगा. उन्होंने आगे कहा कि छात्रों को सीखते समय रचनात्मक होना चाहिए और समय का उपयोग करके कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए. समय सभी के लिए समान है. यह महत्वपूर्ण है कि हम इस दौरान कितने केंद्रित और उत्साही हैं. अनावश्यक चिंता में समय बर्बाद करना उचित नहीं है.

साथ ही सफलता को परिभाषित नहीं किया जा सकता, हर किसी के लिए इसके अलग-अलग मायने हो सकते हैं, जब चीजें आपके पक्ष में जा रही हों तो आप कहेंगे कि मैं सफल हूं. जब चीजें आपके मुताबिक नहीं चल रही हों तब भी खुद पर विश्वास रखना सफलता की पहली निशानी है. दूसरा लक्षण है हमेशा मुस्कुराते रहना. जितना सेवा में लगोगे उतना पुण्य मिलेगा. सेवा सद्गुण लाती है और सफलता सद्गुण पर निर्भर करती है. अध्यात्म को हमारे जीवन में शामिल करना चाहिए. आपको खुद को समय देना होगा. ध्यान, योग, प्राणायाम व्यक्ति को अंदर से बहुत शक्तिशाली बनाते हैं, श्री श्री रविशंकर जी ने विद्यार्थियों से अपील की कि योग और ध्यान को अपने जीवन में शामिल करें.

उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर विभिन्न दैनिक जीवन से उदाहरण देकर दिया. विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहवर्धक थी. उन्होंने आज हमें बेहतर जीवन जीने में मदद करने के लिए श्री श्री रविशंकर से मिले उपहार के लिए संगठन के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को धन्यवाद दिया.

विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने संस्थान के प्रति गुरुदेव श्री श्री रविशंकरजी के सम्मान के लिए आभार व्यक्त किया और अपनी राय व्यक्त की कि श्री श्री रविशंकरजी महाराज द्वारा छात्रों को दिया गया मार्गदर्शन निश्चित रूप से छात्रों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में लाभान्वित करेगा. इस अवसर पर विधायक प्रवीण पोटे पाटील, संस्थान के उपाध्यक्ष श्रेयशदादा पोटे पाटील, श्रुतिताई पोटे पाटील, डाॅ. गौरी बोरखड़े, कॉर्पोरेट डीन प्रो. मोनिका जैन, सभी महाविद्यालयों की प्राचार्या, सभी शिक्षक एवं गैर-शिक्षण कर्मचारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button