अमरावती

पाडवा को घर खरीदी जोरो से, शहर से सटकर इलाकें सर्वाधिक पसंद

प्लॉट, फ्लैट खरीदी नागरिकों की पसंद

निर्माण कार्य साहित्य हुआ महंगा
अमरावती/दि.29- साढे तीन मुहूर्त में से एक रहनेवाले गुढी पाडवा के अवसर पर घर खरीदी पर नागरिकों अधिक जोर दिखाई दिया. इस दिन सरकारी अवकाश रहने से पंजीयन कार्यालय बंद था. फिर भी कोई कमी न रहे इसलिए रविवार के पूर्व ही नागरिकों ने घर और फ्लैट की खरीदी और नए आशियानों पर गुढी खडी की. हाल में रेती, ईट और सीमेंट समेत निर्माण साहित्य महंगा होने से फ्लैट लेने पर नागरिकों की अधिक रुची हैं.
शहरी इलाकों में प्लॉट के भाव आसमान छूं रहे है. इस कारण शहर से सटकर स्थित इलाकों में प्लॉट लेने वाले नागरिकों की भीड बढी है. भूखंड की कीमत बढने से आम नागरिक उसे खरीद नहीं पाते. प्लॉट खरीदी करने के बाद उसके निर्माण कार्य के लिए आने वाला बेतहाशा खर्च, उसमें निर्माण साहित्य के भाव बढने से नागरिक अपने बजट के मुताबिक फ्लैट खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं.
शहर में वलगांव रोड, कठोडा रोड, रहाटगांव, अर्जुन नगर, तपोवन, जूना बायपास, अकोली, साई नगर, गोपालनगर, मार्डी, रिंगरोड समेत शहर से सटकर स्थित इलाकों में तथा शहर के पास के ग्राम पंचायत परिसर में फ्लैट और प्लॉट खरीदी होते दिखाई देनी लगी है. कुछ इलाकों में बेवजह ही भाव अधिक रहने से फ्लैट खाली पडे दिखाई दे रहे है. इसके अलावा कुछ नागरिक निवेश के रुप में भी मकान, फ्लैट, रो हाउस खरीदी कर रहे हैं. इसके अलावा बंगलो सिस्टिम के आशियानें भी नागरिक अधिक पसंद कर रहे है और दिनोंदिन यह संख्या बढ रही है.
* पाढवा के पूर्व ही 100 से अधिक मकानों की बुकिंग
इस बार 22 मार्च को गुढीपाडवा को सार्वजनिक अवकाश था, लेकिन मुंबई, पुणे जैसे शहर में इस दिन बडे व्यवहार होते रहने से पंजीयन विभाग का कार्यायल शुरु था. इस कारण शासन को इस एक दिन में काफी राजस्व मिला है. इसके अलावा राज्य के छोटे शहर सहित जिले के पंजीयन कार्यालय बंद रहने से कोई दुविधा न हो इस कारण अनेकों ने इस पर्व के पूर्व ही फ्लैट की खरीदी की और नए मकान में गुढी खडी की. 100 से अधिक मकानों की बुकिंग होने की जानकारी है.
* सभी इलाकों में प्लॉट के भाव बढे
शहर के सभी इलाकों के प्लॉट के भाव बढे है. जिसमें सुविधा और बजट के मुताबिक नागरिक प्लॉट व फ्लैट की खरीदी कर रहे है. तसहील के मुख्यालय स्थल पर भी यही स्थिति है. शहर के पास के ग्राम पंचायत क्षेत्र में भी भारी मात्रा में लेआउट गिर रहे है. वहां भी बिक्री का प्रमाण बढ रहा है. विशेष यानी शहर के चारों तरफ प्लॉट रहने से भाव भी बढे है.
* सर्वाधिक मांग टू-बीएचके की
शहर के नौकरीपेशा वाले लोगों की पसंद फ्लैट खरीदी की तरफ अधिक है. इसमें टू-बीएचके को अधिक प्राथमिकता दी जा रही है. इस कारण अधिकांश बिल्डिंग में इस तरह के फ्लैट की रचना दिखाई देती है. बजट के मुताबिक थ्री-बीएचके और वन-बीएचके भी खरीदी किए जा रहे है. ंपंजीयन विभाग के मुताबिक एक माह में 200 से अधिक फ्लैट और प्लॉट की खरीदी-बिक्री हुई है. इस व्यवहार से शासन को करोडो रुपए राजस्व प्राप्त हुआ है. विशेष यानी इस विभाग का लक्ष्य भी पूर्ण हुआ है. कोरोना काल के बाद घर, प्लॉट, फ्लैट खरीदी के प्रमाण में वृद्धि हुई है. ऐसी परिस्थिति में शहर के पांचो मुंद्राक शुल्क विभाग का 270 करोड रुपए का टार्गेट पूर्ण हुआ है. इस दफा 150 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण होने की संभावना है.
* मुंबई-पुणे की तुलना में भाव कम
मुंबई-पुणे-नागपुर आदि शहर की तुलना में यहां के प्लॉट व फ्लैट के भाव कम है. इस कारण नागरिकों की पसंद शहर को अधिक है. अन्य जिले के नौकरीपेशा वाले यहां स्थाई हो रहे है.
– संजय नागपुरे, इंजीनियर
* कर्मचारियों की हडताल का असर नहीं
कर्मचारियों के हडताल का असर इस कार्यालय पर नहीं हुआ है. गुढी पाडवा को अवकाश का दिन रहने से खरीदी-बिक्री का व्यवहार इसके पूर्व ही हुआ है. इस बार 150 प्रतिशत टार्गेट होने की अपेक्षा है.
– गजानन बाखडे,
सहदुय्यम निबंधक शहर क्रं. 3

Related Articles

Back to top button