अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

रामायण की थीम पर हो रही फ्लाईओवर के पिल्लरों की पेंटिंग

मोबियस आर्किटेक्ट्स को मनपा ने सौंपा जिम्मा

* मेघा व अखिल लढ्ढा की देखरेख में चल रहा काम
* पिल्लरों पर शहर के कलाकार दिखा रहे अपना हुनर
अमरावती/दि.25 – इन दिनों अमरावती एवं बडनेरा शहर के सौंदर्यीकरण का काम मनपा द्वारा बडे जोर-शोर के साथ किया जा रहा है. जिसके लिए मनपा प्रशासन ने अमरावती व मुंबई में कार्यालय रहने वाले मोबियस आर्किटेक्ट्स को जिम्मेदारी सौंपी है. जिसके चलते मोबियस आर्किटेक्ट्स के संचालक मेघा लढ्ढा व अखिल लढ्ढा की देखरेख में स्थानीय राजापेठ परिसर स्थित फ्लायओवर के नीचे राम मंदिर के सामने स्थित उडानपुल के पिल्लरों पर रामायण की थीम साकार की जा रही है. जिसके तहत रामकथा से संबंधित विभिन्न प्रसंगों की पेंटींग से उडानपुल के पिल्लरों को सजाया जा रहा है. इस काम में बडनेरा के स्थानीय कलाकार मनीष गुप्ता व उनकी टीम लगातार प्रयास में लगे हुए है.
बता दें कि, मोबियस आर्किटेक्ट्स एक बहुत आयामी व्यवसायिक प्रतिष्ठान है, जो विगत 17 वर्षों से आर्किटेक्चर व इंटेरियर डिझाइनिंग के साथ ही अर्बन प्लानिंग के क्षेत्र में काम करता है. साथ ही भवन निर्माण के क्षेत्र में मोबियस आर्किटेक्ट्स के पास 10 वर्ष से भी अधिक समय का अनुभव है. नवी मुंबई के निरुल परिसर स्थित कामधेनू बिजनेस बे की 10 वीं मंजिल पर अपना प्रशस्त कार्यालय रहने वाले मोबियस आर्किटेक्ट्स का शाखा कार्यालय अमरावती में भी राजकमल चौक के पास हल्दीराम शोरुम के उपर स्थित है.

* इससे पहले भी अमरावती में किये है कई काम
मोबियस आर्किटेक्ट्स ने मुंबई व पुणे जैसे बडे शहरों में आर्किटेक्चर के कई बडे प्रोजेक्ट पर काम करने के साथ-साथ अमरावती में नंदा हाईलाइफ, ड्रीम्स सिग्नेचर, डागा सफायर व ड्रीम्स सिटी चेंबर जैसे कई नामांकित प्रोजेक्ट के आर्किटेक्चर को तैयार करने का जिम्मा संभाला है. साथ ही साथ मोबियस आर्किटेक्ट्स के संचालक अखिल लढ्ढा ख्यातनाम टाउनप्लानर भी है. जिनके द्वारा शानदार बिल्डिंगों की डिझाइन साकार करने के साथ ही परिसर के सौंदर्यीकरण की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है. यह मोबियस आर्किटेक्ट्स की अपनी एक विशेषता है. इन्हीं तमाम कामों को देखते हुए अमरावती मनपा ने हाल ही में मोबियस आर्किटेक्ट्स के मेघा लढ्ढा व अखिल लढ्ढा को अमरावती शहर के सौंदर्यीकरण का जिम्मा सौंपा. जिसके चलते मेघा लढ्ढा व अखिल लढ्ढा की देखरेख के तहत शहर के सौंदर्यीकरण का काम शुरु किया गया है. जिसके तहत फिलहाल राजापेठ रेल्वे ओवर ब्रिज के नीचे स्थित पिल्लरों पर रामायण की थीम साकार करने का काम शुरु हुआ है.

* अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग थीम
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए मोबियस आर्किटेक्ट्स की संचालक मेघा लढ्ढा ने बताया कि, वे और अखिल लढ्ढा मुलत: अमरावती से ही वास्ता रखते है तथा दोनों ही पेशे से आर्किटेक्ट है तथा विगत डेढ दशक से मोबियस आर्किटेक्ट्स नामक फर्म के जरिए आर्किटेक्चर व इंटेरियल डिझाइनिंग के क्षेत्र में कार्यरत है. उनके द्वारा किये जाते कामों को देखते हुए अमरावती मनपा आयुक्त व प्रशासक देवीदास पवार ने उन्हें अमरावती शहर के सौंदर्यीकरण के कार्य हेतु आमंत्रित किया. जिसके चलते मोबियस आर्किटेक्ट्स ने अमरावती शहर के विभिन्न चौक चौराहों व क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण करने हेतु अलग-अलग थीम तैयार की है. जिसके तहत राजापेठ परिसर स्थित राम मंदिर के सामने रामायण के प्रसंगों को फ्लायओवर के पिल्लरों पर साकार किया जा रहा है. वहीं एक स्थान पर योगासन के विभिन्न प्रकारों की पेंटींग साकार की गई है. इसी तरह भीम टेकडी परिसर वाले चौक का सौंदर्यीकरण करते समय डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के जीवन प्रसंगों से जुडी पेंटींग साकार की जाएगी. साथ ही साथ शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर अलग-अलग थीम वाले म्यूरर्ल्स साकार किये जाएंगे. इन सबके साथ ही फ्लायओवर के नीचे रहने वाले पार्किंग स्थलों को साफ-सूथरा करते हुए प्रशस्त पार्किंग स्थल साकार किये जाएंगे और शहर के भीडभाड वाले इलाकों में भी किस तरह से पार्किंग की अच्छी व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी, इसकी ओर ध्यान दिया जाएगा. इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में फुटपाथों के किनारे आम नागरिकों के बैठने हेतु आसन व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी और सडकों के दोनों ओर मनपा की खाली बडी जमीनों पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button