अमरावतीमुख्य समाचार

पल्लवी चिचखेडे बनी आईएएस

पेंटर की बेटी ने उत्तीर्ण की युपीएससी की परीक्षा

* एक लाख रूपये के वेतनवाली नौकरी छोडकर की थी पढाई
* अमरावती का नाम राष्ट्रीय स्तर पर किया रोशन
अमरावती/दि.11- हाल ही में केंद्रीय लोकसेवा आयोग द्वारा ली गई परीक्षा के नतीजे घोषित किये गये. जिसमें अमरावती जिले की पल्लवी सुखदेव चिचखेडे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 63 वीं रैंक हासिल की. ऐसे में उसे भारतीय प्रशासनिक सेवा में आईएएस अधिकारी बनने का सम्मान प्राप्त होगा.
विशेष उल्लेखनीय है कि, पल्लवी के पिता सुखदेवराव चिचखेडे रंगाई-पुताई का काम करते हुए अपने परिवार का भरन-पोषण करते है और उसकी मां सिलाई-कढाई का काम करती है. साथ ही पल्लवी की बहन एक बैंक में अधिकारी के तौर पर कार्यरत है और उसका एक भाई अपने कॉलेज की पढाई पूरी कर रहा है. खुद पल्लवी ने अमरावती से बीई मेकॅनिकल की पढाई पूरी की थी. जिसके बाद एक मल्टीनैशनल कंपनी में प्रतिमाह 1 लाख रूपये के वेतन पर नौकरी करते हुए अपना करियर शुरू किया था. लेकिन इसके बाद देशसेवा करने की चाहत के चलते उसने अपनी नौकरी से इस्तीफा दिया और दिल्ली जाकर केंद्रीय लोकसेवा आयोग की परीक्षा हेतु तैयारी शुरू की.
विशेष उल्लेखनीय है कि, जब पल्लवी की उम्र काफी कम थी, तो उसके पिता उसे अमरावती में आईएएस अधिकारी तुकाराम मुंढे के सत्कार समारोह में लेकर गये थे. जहां पर वह मुंढे का भाषण सुनकर बेहद प्रभावित हुई थी और उसने तब से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखना शुरू कर दिया था और इंजीनिअरींग की पढाई पूरी करने के बाद पल्लवी ने अपने इस सपने को पूरा करने की ओर कदम बढाये. जिसके बाद उसने एक लाख रूपये प्रतिमाह वेतनवाली अपनी नौकरी छोड दी और दिल्ली जाकर युपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी शुरू की. पूरी जिद और लगन के साथ पल्लवी द्वारा की गई मेहनत अब सफल रही है, जब उसने युपीएससी की परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 63 वीं रैंक हासिल की है. जिसके चलते उसे भारतीय प्रशासनिक सेवा में काम करने का अवसर मिलेगा.

Related Articles

Back to top button