अमरावती

अतिवृष्टि ग्रस्त परिसर में पंचनामे की शुरुआत

एक भी बाधित किसान मदद से वंचित न रहे- पालकमंत्री ठाकुर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – जिले के अतिवृष्टि ग्रस्त परिसर में पंचनामे की शुरुआत की गई है. पंचनामे परिपूर्ण, विस्तृत व तेजी से पूर्ण करे, एक भी बाधित किसान मदद से वंचित नहीं रहना चाहिए, ऐसे स्पष्ट निर्देश महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने कल जिला प्रशासन को दिये.
जिले की अतिवृष्टि बाबत पालकमंत्री की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे, पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार के पास भी पालकमंत्री की ओर से प्रयास किये जा रहे है. जिले के हर एक बाधित किसान को मुआवजा दिया जाएगा, इस तरह का विश्वास पालकमंत्री ने दिलवाया.

  • खेत नुकसान के पंचनामे तत्काल पूर्ण करें

घरों के नुकसान बाबत के पंचनामे व्दारा नोंद लेने के साथ ही खेत फसलों के नुकसान के पंचनामे भी तत्काल पूर्ण करे. कृषि सहायक, तलाठी व ग्रामसेवक की ओर से यह प्रक्रिया तेजी से अमल में लाये. जिले की अतिवृष्टि बाबत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार के साथ इस बाबत चर्चा हुई है. किसान बंधुओ को योग्य मुआवजा दिलवाया जाएगा, एक भी अतिवृष्टि ग्रस्त किसान बंधु वंचित नहीं रहेगा, इसके लिए संपूर्ण खबरदारी लेने के निर्देश पालकमंत्री श्रीमती ठाकुर ने दिये है. कोरोना काल में खेती क्षेत्र का भारी नुकसान हुआ है. जिससे किसान बंधु संकट में है. उसमें अतिवृष्टि जैसी नैसर्गिक आपदा निर्माण हुई है. किसान बंधुओं को न्याय दिलवाने के लिए महाविकास आघाडी सरकार खंबीरता से उनके साथ खडी है. प्रशासन ने संवेदनशीलता रखकर किसान बंधुओं से सुसंवाद रखकर हर एक नुकसान की दखल लेते हुए पंचनामें की प्रक्रिया तेजी से पूर्ण करनी चाहिए, इस तरह के निर्देश पालकमंत्री ने दिये है.

  • नुकसान की हर नोंद स्पष्ट ले

जिले के स्थिति की समीक्षा करते हुए तत्काल पंचनामें करने के निर्देश पालकमंत्री ने दिये थे. उसके अनुसार उपविभागीय अधिकारी रणजीत भोसले, तहसीलदार संतोष काकडे, तहसीलदार निता लबडे समेत दल ने नुकसानग्रस्त क्षेत्र में मुआयना व पंचनामे की प्रक्रिया शुरु की है. अमरावती तहसील में ब्राह्मणवाडा भगत, देवरा पुनर्वसन, शिराला परिसर में पंचनामें करना शुरु हुआ है. घरों का नुकसान, खेती फसलों का नुकसान आदि बाबत हर एक जानकारी स्पष्ट नोंद करे. किसानों के साथ संवाद रखकर उनकी समस्याएं जान ले, इस तरह के निर्देश पालकमंत्री ने प्रशासन को दिये है. भातकुली तहसील में साउर, रामा में घरों के नुकसान के पंचनामें शुरु किये. साउर में 150 घरों में पानी घुसने की प्राथमिक रिपोर्ट है. नुकसान बाबत पंचनामें की प्रक्रिया शुरु है. खेती के पंचनामें भी शुरु किये गए, इस तरह की जानकारी तहसीलदार निता लबडे ने दी.

Related Articles

Back to top button