अमरावतीमहाराष्ट्र

पांढरी खानमपुर मामले की होगी सघन जांच

एक सदस्यीय समिति गठित, तीन दिन में आएगी रिपोर्ट

अमरावती/दि.14– विगत 11 मार्च को संभागीय राजस्व आयुक्तालय के समक्ष पांढरी खानमपुर गांववासियों द्वारा किये जाते ठिया आंदोलन के दौरान हुई पत्थरबाजी व तोडफोड के मामले की प्रशासन ने सघन जांच करवाने का निर्णय लिया है. इस हेतु एक सदस्यीय समिति गठित की जाएगी, जो अगले तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी.

बता दें कि, अंजनगांव सुर्जी तहसील अंतर्गत पांढरी खानमपुर गांव की मुख्य सडक पर प्रवेशद्वार बनाते हुए उसे डॉ. बाबासाहब आंबेडकर का नाम देने की मांग को लेकर पांढरी खानमपुर गांव में रहने वाले आंबेडकरी समाज के लोगों द्वारा विगत गुरुवार से संभागीय आयुक्तालय कार्यालय पर ठिया आंदोलन किया जा रहा था. परंतु सोमवार 11 मार्च की शाम यह आंदोलन हिंसक हो गया और जिला प्रशासन द्वारा रखे गये संयुक्त बैठक के प्रस्ताव को अमान्य करते हुए आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पथराव करने के साथ ही पुलिस एवं दमकल वाहनों के साथ तोडफोड करते हुए संभागीय आयुक्त कार्यालय के मुख्य प्रवेशद्वार को नुकसान पहुंचाया था. जिसके बाद पुलिस ने उग्र भीड को तितर-बितर करने हेतु हलका बल प्रयोग करते हुए आंसू गैस के गोले दागे थे. इस हिंसक आंदोलन के चलते 9 पुलिस कर्मी, 2 दमकल कर्मी व 5 आंदोलक घायल हुए थे. जिसमें से पथराव की चपेट में आकर कुछ पुलिस कर्मियों को गंभीर चोटे लगी थी. वहीं भीड द्वारा की गई पत्थरबाजी की वजह से पुलिस एवं दमकल विभाग के कई वाहनों को काफी नुकसान भी पहुंचा था. ऐसे में अब भीड के उग्र होकर पथराव एवं तोडफोड किये जाने की वजहों को प्रशासन द्वारा खंगाला जा रहा है. साथ ही मामले की जांच करने हेतु एक सदस्यीय समिति गठित की जा रही है, जो तीन दिन में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

* संभागीय आयुक्त डॉ. पाण्डेय ने जाना घायलों का हालचाल
वहीं विगत सोमवार को हुए हिंसक आंदोलन में घायल होने वाले सभी लोगों से संभागीय आयुक्त डॉ. निधी पाण्डेय ने गत रोज अस्पताल पहुंचकर मुलाकात की और उनका हालचाल भी जाना. इस समय आंदोलन के दौरान घायल हुए पुलिस कर्मियों व दमकल कर्मियों सहित आंदोलनकारियों से मुलाकात करने के साथ ही संभागीय आयुक्त निधि पाण्डेय ने इन लोगों का इलाज कर रहे डॉक्टरों से भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और सभी घायलों को हर तरह की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया. इस समय शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी भी अस्पताल में सभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय के साथ उपस्थित थे.

* कलेक्टर व एसपी ने दी पांढरी गांव को भेंट
वहीं गत रोज जिलाधीश सौरभ कटियार व जिला पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद ने पांढरी खानमपुर गांव को भेंट देते हुए गांववासियों से शांति बनाये रखने एवं अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का आवाहन किया. इस समय दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने गांव में कानून व व्यवस्था की स्थिति अबाधित बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किया और गांव में चारों ओर पैदल घुमते हुए स्थिति का जायजा भी लिया. इस समय उपविभागीय अधिकारी, गट विकास अधिकारी, स्थानीय अपराध शाखा के अधिकारी व अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे. विशेष उल्लेखनीय है कि, सतर्कता के तौर पर गांव में अब भी अच्छा खासा पुलिस बंदोबस्त तैनात है. जिसके चलते गांव मेें पुलिस छावनी वाला दृश्य दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button