अमरावती

पहले ही दिन पांच घंटा लेट हुई पंढरपुर ट्रेन

नया अमरावती स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठे रहे वारकरी

अमरावती/दि.7- आगामी 10 जुलाई को आषाढी एकादशी पर आयोजीत होनेवाली पंढरपुर यात्रा में शामिल होकर अपने आराध्य भगवान श्री विठ्ठल-रूख्मिणी का दर्शन करने हेतु वारकरी श्रध्दालुओं की सुविधा के लिए मध्य रेल द्वारा अमरावती से पंढरपुर तक 6 व 9 जुलाई को विशेष ट्रेन चलाये जाने की घोषणा की गई थी. ऐसे में कई वारकरियों ने इन विशेष रेलगाडियों का अग्रिम आरक्षण कर रखा है और कई लोग सामान्य टिकट लेकर पंढरपुर जाने की तैयारी में है. जिसके चलते कल 6 जुलाई को दोपहर 2.40 बजे पंढरपुर के लिए जानेवाली ट्रेन में सवार होने हेतु वारकरियों का हुजुम अकोली परिसर स्थित नया अमरावती रेल्वे स्टेशन पहुंचा और दोपहर 12 बजे से ही यहां पर वारकरियों का हुजूम लगना शुरू हो गया था. जिनकी अगवानी करने और उन्हें विदाई देने के लिए जिले की सांसद नवनीत राणा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अनेकों सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता रेल्वे स्टेशन पर मौजूद थे. लेेकिन आज पहले ही दिन यह ट्रेन कई घंटे लेट हो गई और शाम 5.30 बजे तक यह ट्रेन नया अमरावती रेल्वे स्टेशन पर पहुंची ही नहीं थी. ऐसे में सभी वारकरियोें को यहां कई घंटों तक ट्रेन के इंतजार में बैठे रहना पडा.
tushar-bhartiya-amravati-mandal
* अनारक्षित यात्रियों के लिए चलाई जाये स्वतंत्र ट्रेन
कल दोपहर 12 बजे से नया अमरावती रेल्वे स्टेशन पर मौजूद शहर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व पार्षद तुषार भारतीय ने पंढरपुर हेतु चलाई जानेवाली विशेष ट्रेन की लेटलतीफी को लेकर केंद्रीय रेल मंत्रालय से बात की. साथ ही बताया कि, इस विशेष ट्रेन में अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों हेतु केवल चार ही डिब्बे है, जबकि अनारक्षित श्रेणीवाले यात्रियों की संख्या काफी अधिक है. यहीं स्थिति आगामी 9 जुलाई को भी रह सकती है. ऐसे में अनारक्षित श्रेणीवाले यात्रियोें को भारी-भरकम संख्या को देखते हुए सर्वसामान्य यात्रियों को पंढरपुर लाने व ले जाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलायी जानी चाहिए.

* रेल्वे स्टेशन पर रहा भक्तिपूर्ण माहौल
– जय हरी विठ्ठल व ज्ञानबा तुकाराम के उदघोष से गूंजायमान हुआ परिसर
गत रोज अकोली परिसर स्थित नया अमरावती रेल्वे स्टेशन से पंढरपुर जाने हेतु पहली टे्रन छोडे जाने के चलते इस ट्रेन में सवार होने हेतु सैंकडों भाविक श्रध्दालु स्टेशन पर पहुंचने शुरू हो गये थे. जिनकी अगवानी के लिए विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी पहले से ही रेल्वे स्टेशन पर मौजूद थे. इस समय पूरे परिसर में जय हरी विठ्ठल व ज्ञानबा तुकाराम का जयघोष सुनाई दे रहा था. साथ ही साथ ताल-मृदंग व वीणा की स्वरलहरियों के साथ अभंग, भजन व कीर्तन भी सुनाई दे रहे थे. पंढरपुर जाने हेतु निकले वारकरियों को नया अमरावती रेल्वे स्टेशन पर चाय, बिस्कीट व फलाहार का वितरण भी किया गया. इसके साथ ही जब पंढरपुर जानेवाली विशेष ट्रेन का यहां आगमन हुआ, तो सांसद नवनीत राणा, विधायक रवि राणा, मनपा के पूर्व सभागृह नेता तुषार भारतीय तथा शिवसेना के महानगर प्रमुख पराग गुडधे की अगुआई में ट्रेन के लोको पायलट एस. बी. ठाकुर तथा ट्रेन गार्ड शिवशंकर सहित स्टेशन मास्टर एवं सभी रेल कर्मियों का भावपूर्ण सत्कार किया गया. साथ ही इस रेलगाडी में भगवान श्री विठ्ठल-रूख्मिणी की मूर्ति का बैनर लगाया गया. जिसकी विधि-विधान से पूजा करते हुए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. बता दें कि, बुधवार को रवाना हुई इस ट्रेन में एसी डिब्बों में सफर करनेवाले 232, स्लीपर कोच में सफर करनेवाले 575 तथा जनरल डिब्बे में सफर करनेवाले 750 ऐसे कुल 1 हजार 500 भाविक श्रध्दालु पंढरपुर के लिए रवाना हुए है.

पंढरपुर वारी ट्रेन में अतिरिक्त डिब्बे बढे
* सांसद नवनीत राणा के सफल प्रयास
गत रोज बुधवार को नया अमरावती रेल्वे स्टेशन से पंढरपुर वारी स्पेशल ट्रेन रवाना हुई. पंढरपुर वारी पर जाने वाले वारकरियों की सुविधा के लिए सांसद नवनीत राणा ने रेल्वे विभाग से पंढरपुर टे्रन में सामान्य बोगियों की संख्या 3 से बढाकर 6 करने की सुचना की. जिस पर रेल्वे विभाग ने पंढरपुर वारी ट्रेन में अतिरिक्त डिब्बे बढाने का निर्णय लिया. जिस पर सभी वारकरियों ने सांसद नवनीत राणा के प्रयासों की सराहना की.

Related Articles

Back to top button