अमरावतीमुख्य समाचार

पानठेला व सोडा सेंटर संचालकों की सीपी ऑफिस में पेशी

नाबालिगों को सिगरेट बेचे जाने को लेकर मिली कडी फटकार

* सोडा सेंटरों पर नाबालिगों के जमघट को भी पुलिस ने लिया गंभीरता से
अमरावती/दि.9 – गत रोज राजापेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक नामांकित महाविद्यालय के पढने वाली 17 वर्षीय नाबालिग छात्रा के साथ उसके ही एक नाबालिग सहपाठी द्बारा अश्लिल छेडछाड करते हुए जोरजबर्दस्ती का प्रयास करने और उस सहपाठी के एक अन्य मित्र द्बारा उस नाबालिग छात्रा को कौंडेश्वर परिसर में ले जाकर जबरन शराब व सिगरेट पिलाते हुए उसके साथ दुराचार करने का मामला प्रकाश में आया था. जिसे बेहद गंभीरता से लेते हुए राजापेठ पुलिस ने उक्त महाविद्यालय के आसपास वाले परिसर में स्थित पानठेलों व सोडा सेंटरों के संचालकों को आज शहर पुलिस आयुक्तालय में लाइन हाजिर करवाया. यहां पर उनकी डिसीपी विक्रम साली के सामने पेशी की गई और नाबालिगों को सिगरेट व बीडी सहित सुपारी खर्रा बेचे जाने को लेकर पानठेले वालों को कडी फटकार लगाई गई. साथ ही पूरा दिन सोडा सेंटरों पर लगने वाले किशोरवयीन बच्चों के जमघट को लेकर सोडा सेंटर संचालकों को भी खडे बोल सुनाए गए.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों शहर में लगभग सभी पानठेलों पर धडल्ले के साथ नाबालिग युवाओं को भी सिगरेट बेची जाती है और लगभग सभी पानठेलों के पीछे सिगरेट पीने के लिए ‘खोमचे’ बनाए गए है. जहां पर बैठकर कम उम्र वाले लडके भी धुएं के छल्ले उडाते है. ज्ञात रहे कि, सिगरेट के प्रत्येक पैकेट पर सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, ऐसी वैधानिक चेतावनी लिखी होती है. साथ ही इस बात को लेकर भी सख्त निर्देश जारी है कि, शराब व सिगरेट जैसी वस्तूएं 18 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्ति को न बेची जाए, लेकिन इसके बावजूद भी विगत कुछ समय से महाविद्यालयीन व कॉलेज जाने वाले किशोरवयीन लडकों में सिगरेट पीने का चलन बडी तेजी से बढ रहा है और पानठेले पर सिगरेट खरीदने हेतु पहुंचने वाले नाबालिगों को पानठेला संचालकों द्बारा बिना किसी रोकटोक के उनकी डिमांड वाली सिगरेट बेची जाती है. वहीं शहर में इन दिनों कई स्थानों पर सोडा सेंटर भी खुल गए है. जहां पर अलग-अलग फ्लेवर वाले सोडा विक्री हेतु उपलब्ध कराए जाते है. जिनमेें बिअर, रम व विस्की जैसे फ्लेवर का भी समावेश होता है. साथ ही यहां से प्लेन सोडा खरीदकर युवाओं द्बारा उसे शराब में ‘मिक्स’ करते हुए उसका सेवन किया जाता है.
इन तमाम बातों को ध्यान में रखने के साथ ही गत रोज उजागर हुई घटना के मद्देनजर शहर पुलिस ने स्कूल व कॉलेजों के आसपास स्थित पानठेले व सोडा सेंटरों को लेकर गंभीर रुख अपनाया है. जिसके तहत आज राजापेठ पुलिस थानांतर्गत रवि नगर परिसर में स्थित पानठेले वालों और सोडा सेंटर संचालकों की पेशी की गई.

* कुछ को मिला आडे ‘हाथ’ का प्रसाद
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक किशोरवयीन बच्चों को सिगरेट व सुपारी खर्रा बेचे जाने की बात को लेकर डीसीपी विक्रम साली अच्छे खासे संतप्त हो गए थे और पेशी के दौरान उल्टे जवाब देने वाले कुछ पानठेले वालों को उन्होंने आडे ‘हाथ’ का प्रसाद भी दिया. यह देखकर पेशी के समय उपस्थित अन्य लोगों की सिट्टी-पिट्टी गूम हो गई और सभी ने बिना कोई चूं-चपड किए डीसीपी विक्रम साली के निर्देशों को सुना.

Related Articles

Back to top button